Israel-Iran Conflict: उत्तरी इजराइल में युद्ध की तैयारियां तेज, एयर इंडिया ने तेल अवीव की उड़ानें अनिश्चितकाल के लिए कीं स्थगित

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 01:15 PM (IST)

International Desk:  इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर एअर इंडिया ने शुक्रवार को तेल अवीव से आने-जाने वाली अपनी उड़ानों को अगली सूचना तक स्थगित करने की घोषणा की। कंपनी ने पहले दिल्ली से तेल अवीव तक की अपनी सेवाएं 8 अगस्त तक स्थगित कर दी थीं।  एयरलाइंस ने लिखा- मिडिल ईस्ट की मौजूदा स्थिति को देखते हुए तेल अवीव की हमारी उड़ानों का निर्धारित संचालन तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। 


ईरानी राष्ट्रपति पूर्ण युद्ध से बच रहे : रिपोर्ट
टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या पर इजराइल के प्रति सेना की प्रतिक्रिया के स्तर को नरम करने के लिए कट्टरपंथियों से लड़ रहे हैं। ईरानी सेना इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड तेल अवीव और अन्य शहरों में सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाकर मिसाइल हमले की कोशिश कर रही है। लेकिन पेजेशकियन दबाव डाल रहे हैं कि सेना मोसाद के गुप्त जासूसी ठिकानों पर हमला करे।

 

खान यूनिस में  30 क्षेत्र खाली करने का फरमान
इजराइली सेना (IDF) ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के खान यूनिस में नया अभियान शुरू किया और लोगों को 30 इलाके खाली करने का आदेश दिया था। बार-बार विस्थापित होने के आदेशों के चलते 23 लाख की आबादी वाले गाजा के अधिकांश लोग त्रस्त हो चुके हैं। अभी 19 लाख लोग अल-मवासी मानवीय क्षेत्र में रह रहे हैं। यहां शुक्रवार को हुए हमले में 5 लोग मारे गए हैं, गाजा में 10 साल से कम उम्र के एक हजार बच्चों ने कम से कम एक हाथ-पैर गंवाया है।

 

गाजा में हमलों के बीच जीने को मजबूर लोग
 उधर,  उत्तरी इजराइल में युद्ध की तैयारियां तेज हो गई हैं। गाजा के अलावा मिडिल-ईस्ट में एक और जगह है जहां के लोग पिछले 300 से ज्यादा दिनों से हमलों के बीच जीने को मजबूर हैं। 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई के बीच लेबनान के हिजबुल्ला संगठनों की ओर से लगातार फायरिंग जारी है। लेबनान सीमा से करीब 10 किमी की दूरी पर स्थित 77 हजार की आबादी वाले तटी शहर नाहरिया में लोगों में अब जंग में दहशत बढ़ गई है। हमास के नेता हानिया और लेबनान में हिजबुल्ला के कमांडर की मौत के बाद तनाव शीर्ष पर है। नाहरिया के निवासियों के बीच तनाव का माहौल है, क्योंकि वे लेबनान के हिजबुल्लाह के साथ युद्ध के बढ़ते खतरे के बीच अपनी दैनिक जिंदगी को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। इस इजराइली शहर में हिजबुल्लाह लड़ाके पिछले 10 महीनों से गोलाबारी कर रहे हैं।

  
बच्चों को पड़रहे  घबराहट के दौरे
40 वर्षीय लिज लेवी नाहरिया में अपने तीन बच्चों के साथ रहती हैं और कहती हैं कि युद्ध उनके परिवार पर मानसिक प्रभाव डाल रहा है। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले मुझे घबराहट का दौरा पड़ा। हर तीन दिन में एक सायरन बजता है। यह बहुत डरावना है। लेवी ने कहा कि उन्हें युद्ध के माहौल में अपने बच्चों को पालने की चिंता है। उनके बच्चे जब भी सायरन की आवाज सुनते हैं, वे रोने लगते हैं। उन्होंने कहा कि मेरी बेटी 7 साल की है और उसे भी घबराहट का दौरा पड़ा। 23 साल की शिरा जोनों ने बताया कि हम फ्रंटलाइन पर हैं। वे (हिजबुल्लाह) हमारी ओर इशारा कर रहे हैं। हमें यह महसूस होता है कि यह हमारे करीब आ रहा है। नाहरिया नगर पालिका ने 40 शेल्टर बनाए हैं आपातकालीन कर्मियों तैयार करने के लिए कई प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News