भारतीय वायुसेना को मिलेंगे 83 तेजस विमान, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2021-01-13T20:34:45.953

नेशनल डेस्क: लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही वायु सेना को जल्द ही देश में बने 83 तेजस लड़ाकू विमान लेंगे जिस पर करीब 48 हजार करोड़ रूपये की लागत आयेगी। केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक में इस खरीद को मंजूरी दी। कोरोना वायरस टीकाकरण के महाभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद करेंगे। 16 जनवरी को शुरू होने जा रहे इस अभियान के साथ पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से को-विन ऐप को भी लॉन्च  करेंगे। वहीं, देशभर के अलग अलग राज्यों से पक्षियों की अचानक मौत से देश में एक बार फिर से बर्ड फ्लू वायरस के संक्रमण का डर सताने लगा है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

वायुसेना को मिलेंगे 83 तेजस विमान
लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही वायु सेना को जल्द ही देश में बने 83 तेजस लड़ाकू विमान लेंगे जिस पर करीब 48 हजार करोड़ रूपये की लागत आयेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक में इस खरीद को मंजूरी दी गयी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुद टि्वट कर इसकी जानकारी दी। ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति (सीसीएस) की बैठक में यह फैसला किया गया। यह सौदा भारतीय रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिये गेम चेंजर होगा।'

पीएम मोदी करेंगे कोरोना वैक्सीन के महाअभियान की शुरुआत
कोरोना वायरस टीकाकरण के महाभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद करेंगे। 16 जनवरी को शुरू होने जा रहे इस अभियान के साथ  पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से को-विन ऐप को भी लॉन्च  करेंगे।इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन शामिल हो सकते हैं। वहीं इससे पहले  प्रधानमंत्री ने टीकाकरण को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भी चर्चा भी की थी। उन्होंने कहा था कि कोविड-19 से निपटने में केंद्र, राज्यों के बीच समन्वय सहयोगात्मक संघवाद का शानदार उदाहरण है।

देश में फैली बर्ड फ्लू वायरस की दशहत
देशभर के अलग अलग राज्यों से पक्षियों की अचानक मौत से देश में एक बार फिर से बर्ड फ्लू वायरस के संक्रमण का डर सताने लगा है। इसी बीच दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने शहर में बर्ड फ्लू के मामलों के मद्देनजर बुधवार को एक परामर्श जारी किया जिसमें लोगों से नहीं घबराने और आधा पका चिकन, आधा उबला या आधा तला हुआ अंडा नहीं खाने समेत दिशा-निर्देशों के पालन की अपील की गई है। पिछले एक सप्ताह में संजय झील में कई बत्तख और शहर के विभिन्न पार्कों में बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 5 साल पूरे, PM मोदी बोले- करोड़ों किसानों को हुआ लाभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम फसल बीमा योजना (PM Crop Insurance Scheme) के पांच साल पूरा होने पर बुधवार को इसके सभी लाभार्थियों को बधाई दी। किसानों को समृद्ध करने की दिशा में मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को 13 जनवरी 2016 को लागू किया गया था। योजना के तहत किसान के योगदान के अलावा अतिरिक्त प्रीमियम का भार केंद्र और राज्य सरकारें समान रूप से सहायता के रूप में उठाती हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में 90 प्रतिशत प्रीमियम सहायता केंद्र सरकार देती है।

Farmers Protest: 26 जनवरी को देश में एक साथ चलेंगे टैंक और ट्रैक्टर
कृषि कानूनों को लेकर किसानों का विरोध तेज होता जा रहा है। किसानों ने साफ कर दिया है कि  बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं। इसी बीच भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि आंदोलन में कोई देश विरोधी बातें कर रहा है तो सरकार उसे गिरफ़्तार करे। कृषि क़ानून कैसे ख़त्म हो सरकार इस पर काम करे। सरकार ने 10 साल पुराने ट्रैक्टर पर बैन लगाया है तो हम 10 साल पुराने ट्रैक्टर को दिल्ली की सड़कों पर चला कर दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को देश में टैंक और ट्रेक्टर एक साथ चलेंगे।  राकेश टिकैत ने कहा कि दिल्ली के चारो तरफ 200 किलोमीटर दायरे में आंदोलन तेज है। 

17 महीने में तीसरी बार हुआ येदियुरप्पा सरकार का कैबिनेट विस्तार
कर्नाटक में 17 महीने पुरानी कैबिनेट का बुधवार को विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने सात नए मंत्रियों को इसमें शामिल किया। राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। येदियुरप्पा के जुलाई, 2019 में कार्यभार संभालने के बाद से यह मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार है। नए मंत्रियों में विधायक उमेश कट्टी (हुक्केरी), एस. अंगारा (सुल्लिआ), मुरुगेश निरानी (बिल्गी) और अरविंद लिम्बावली (महादेवपुरा) और एमएलसी आर. शंकर, एम. टी. बी. नागराज और सी. पी. योगेश्वर शामिल हैं।

DRDO ने बनाई देश की पहली स्वदेशी मशीन पिस्टल
डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने देश की पहली स्वदेशी मशीन पिस्तौल ASMI को विकसित किया है। डीआरडीओ द्वारा भारतीय सेना (Indian Army) की मदद से इस पिस्टल को तैयार किया गया है। इस पिस्टल को डिफेंस फोर्सेस की 9 एमएम पिस्टल की जगह इस्तेमाल में लाया जा सकता है। उम्मीद है कि जल्द ही इसे भारतीय सेना को इस्तेमाल करने के लिए दिया जाएगा।

धन शोधन मामले में तृणमूल के पूर्व सांसद केडी सिंह गिरफ्तार
प्रवर्तन निदेशालय ने 1900 करोड़ रुपये के कथित पोंजी स्कीम घोटाले से संबंधित धन शोधन मामले में तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद एवं कारोबारी कंवर दीप सिंह को गिरफ्तार किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। एजेंसी ने ‘एलकेमिस्ट लिमिटेड' के 59 वर्षीय संस्थापक पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया और धनशोधन निषेध अधिनियम की धाराओं के तहत उन्हें मंगलवार रात को गिरफ्तार किया।

कोविड-19 से जान गंवाने वाले डॉक्टर को एक करोड़ की सहायता  
 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कोरोना योद्धा स्वर्गीय डॉ. हितेश गुप्ता के परिवार से मुलाकात की और उन्हें दिल्ली सरकार की तरफ से सहायता राशि के तौर पर एक करोड़ रुपए का चेक सौंपा। श्री केजरीवाल ने कोरोना डॉ. गुप्ता के परिवार को सहायता राशि का चेक सौंपने के बाद पत्रकारों से कहा कि डॉ. गुप्ता दिल्ली सरकार में एक डॉक्टर के तौर पर काम कर रहे थे और कोरोना काल के दौरान कोरोना मरीजों की सेवा कर रहे थे।

मास्टरमाइंड हाफिज सईद के दो सहयोगियों पर कसा शिकंजा, हुई 15 साल कैद की सजा
पाकिस्तान की एक आतंक रोधी अदालत ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद के दो करीबी सहयोगियों को आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में 15-15 साल से ज्यादा जेल की सजा सुनायी है। सईद के संगठन के प्रवक्ता याह्या मुजाहिद को भी सजा सुनायी गयी है। लाहौर में आतंकरोधी अदालत ने मंगलवार को सईद के रिश्तेदार अब्दुल रहमान मक्की को भी छह महीने जेल की सजा सुनायी थी।


Author

rajesh kumar

Recommended News