AIIMS के डायरेक्टर बोले- ब्रिटेन से आए नए वायरस से डरने की नहीं जरूरत

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 10:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। भारत ने भी सतर्कता दिखाते हुए ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को बंद करने में देर नहीं की। इस नए स्ट्रेन से पैदा हुई दहशत के बीच अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) के डायरेक्टर और कोरोना टास्कफोर्स के सदस्य डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि  कोरोना के नए स्ट्रेन से डरने की जरूरत नही है। 

यह भी पढें: किसान आंदोलन को एक महीना पूरा,  सरकार की नयी पेशकश का लेकर आज अहम बैठक
 

बाकी देशों के मुकाबले भारत अच्छे हालात में
एक न्यूज चैनल के साथ बातचीत में रणदीप गुलेरिया  ने कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन से मिले डेटा से साबित हो गया है कि यह तेजी से फैल रहा है। लेकिन इससे ज्यादा लोगों की मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि बाकी देशों के मुकाबले भारत अच्छे हालात में है।  ऐसे में हमें कोरोना के इस नए स्ट्रेन से सावधान रहने की जरूरत है। अगर हम कोरोना को लेकर गाइडलाइन का पालन करें तो इस वायरस को फैलने से रोक सकते हैं। 

यह भी पढें: ​​​​​​​ आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर
 

हर महीने में दो बार वायरस बदलता है रूप
एम्स के डायरेक्टर ने आगे कहा कि  नया स्ट्रेन  कहे जाने वाले इस वायरस की सच्चाई ये है कि हर महीने में दो बार ये वायरस अपना रूप बदलता है, लेकिन इसके लक्षण एक जैसे होते हैं। उन्होंने कहा कि  भारत के लिए कोविड से लड़ाई में अगले छह-आठ हफ्ते बेहद अहम हैं क्‍योंकि मामले और मौतें, दोनों घट रहे हैं। गुलेरिया ने कहा कि नए स्‍ट्रेन को लेकर इतना अलर्ट केवल इसलिए हुआ क्‍योंकि म्‍यूटेटेड वायरस ज्‍यादा संक्रामक था। इसकी वजह से अस्‍पताल में और ज्‍यादा वक्‍त नहीं रहना पड़ता। ना ही इसके चलते ज्‍यादा मौतें होती हैं। 

 

यह भी पढें: ​​​​​​​ किसानों का वीडियो जारी कर बोले राहुल गांधी- मिट्टी का कण-कण गूंज रहा है, सरकार को सुनना पड़ेगा
 

नये स्ट्रेन से दुनिया में मचा हड़कंप 
गौरतलब है कि गत सप्ताह ब्रिटेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) के नये स्वरूप (स्ट्रेन) का पता चला है जोकि देश में बहुत ही तेजी से फैल रहा है। वायरस का नया स्ट्रेन कोविड-19 महामारी का कारण बनता है और यह 70 फीसदी अधिक संक्रामक है। इसके बाद भारत समेत दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। गौरतलब है कि ब्रिटेन फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहले देश था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News