अगस्ता वेस्टलैंडः 5 दिन की CBI हिरासत में भेजा गया क्रिश्चियन मिशेल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 06:54 PM (IST)

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया। अदालत ने मिशेल को पूछताछ के लिए पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। मिशेल को 10 दिसंबर को फिर अदालत में पेश किया जाएगा। ब्रिटिश नागरिक मिशेल को इस मामले में मंगलवार देर रात संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पण के बाद भारत लाया गया था।  

PunjabKesariमिशेल को सीबीआई के विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के सामने पेश किया गया। न्यायाधीश ने उसे अपने वकील के साथ पांच मिनट बातचीत करने की अनुमति दी। मिशेल के वकील ने अदालत से उसे न्यायिक हिरासत में भेजने का अनुरोध किया , लेकिन सीबीआई ने साक्ष्य के साथ आमना-सामना कराने के लिए मिशेल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति देने की मांग की। सीबीआई ने कहा कि वह घोटाले की रकम के प्रवाह का भी पता लगाना चाहती है।
PunjabKesariहालांकि अदालत ने सीबीआई को पूछताछ के लिए मिशेल की पांच दिन की हिरासत मंजूर कर ली। अदालत ने मिशेल को आरोपपत्र सहित सभी संबंधित दस्तावेज मुहैया कराने का निर्देश सीबीआई को दिया। उसकी ओर से एक जमानत याचिका भी दाखिल की गई है। अदालत ने जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए कोई तारीख तय नहीं की। मिशेल की पेशी के पहले पटियाला हाउस अदालत परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। अदालत परिसर तथा इसके कई द्वार पर सीआरपीएफ के 15-20 कर्मी और दिल्ली पुलिस के 30 अधिकारियों को तैनात किया गया था। पुलिस बल में महिला अधिकारी भी थीं। मिशेल (54) गल्फस्ट्रीम के विमान से मंगलवार रात दस बजकर 35 मिनट पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचा जिसके बाद इस मामले में सीबीआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 
PunjabKesariमामले में मिशेल के अलावा गुइडो हसचके और कार्लो गेरोसा भी बिचौलिया हैं। प्रवर्तन निदेशाल और सीबीआई मामले की जांच कर रही है। सीबीआई का आरोप है कि सौदे में अनुमानित तौर पर 39.82 करोड़ यूरो (तकरीबन 2,666 करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ। कुल 55.62 करोड़ यूरो में वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए आठ फरवरी 2010 को समझौता हुआ था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ अपने आरोपपत्र में आरोप लगाया था कि उसे अगस्ता वेस्टलैंड से कथित तौर पर तीन करोड़ यूरो (करीब 225 करोड़ रुपए) मिले थे। 

भारत ने इस सौदे को हासिल करने के लिये 423 करोड़ रुपए की दलाली के भुगतान का आरोप लगने के बाद एक जनवरी, 2014 को भारतीय वायु सेना के लिए 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर खरीदने का करार रद्द कर दिया था। केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने इस मामले में एक सितंबर, 2017 को आरोप पत्र दाखिल किया था जिसमे मिशेल भी आरोपी के रूप में नामित है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News