लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हुआ कृषि कानून वापसी बिल, तोमर बोले-यह PM मोदी का बड़प्पन

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 02:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में तीनों कृषि कानून वापसी बिल पास हो गया। दोपहर करीब 12.30 बजे पहले लोकसभा में बिल पास हुआ और उसके बाद दोपहर 2.10 पर राज्यसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक-2021 को मंजूरी दे दी गई। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में बिल वापसी पर बोलते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़प्पन है कि उन्होंने किसानों की जिद्द का मान रखा।

PunjabKesari

तोमर ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा दोहरा चोहरा दिखाया है। कृषि कानून आने पर इसका विरोध किया और जब यह वापिस हो रहा है तब भी हंगामा कर रहे हैं। दरअसल राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कृषि कानून पर सरकार के फैसले का स्वागत है। तोमर ने खड़गे की इस टिप्पणी पर कटाक्ष किया कि विपक्ष कभी एक रुख नहीं अपनाता है।

PunjabKesari

विधेयक उन तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए है, जिनके खिलाफ किसान एक साल से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। विधेयक के उद्देश्य और कारणों के कथन में कहा गया कि ‘‘ऐसे में जब हम आजादी का 75वां वर्ष - 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहे हैं, तो समय की जरूरत है कि सभी को समावेशी प्रगति और विकास के रास्ते पर साथ लिया जाए।'' इसमें कहा गया है, ‘‘उसके मद्देनजर, उपरोक्त कृषि कानूनों को निरस्त करने का प्रस्ताव है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News