ब्लू व्हेल के बाद अब यह खतरनाक ''चैलेंज'' ले रहा बच्चों की जान, रहें सावधान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 21, 2018 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ब्लू व्हेल गेम के बाद अब इस खतरनाक सुसाइड चैलेंज ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। यह खतरनाक गेम किशोरों और बच्चों को अपना निशाना बना रही है। राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर में मोमो चैलेंज के चलते एक दसवीं की छात्रा ने अपनी जान दे दी। विशेषज्ञों ने चेताया कि यह व्हाट्सएप गेम ब्लू व्हेल गेम की तरह घातक साबित हो सकती है। 
PunjabKesari
15 साल की छवि ने अपने जन्मदिन के तीन दिन बाद ही आत्महत्या कर ली। छात्रा के मोबाइल की ब्राउज़र हिस्ट्री, मोमो चैलेंज गेम के नियम और शरीर पर बने निशान से इस बात की आशंका जताई जा रही है कि उसने मोमो चैलेंज की वजह से अपनी जान दे दी। व्हाट्सएप के जरिए फैल रहे ब्लू व्हेल गेम के इस नए वर्जन से राजस्थान में यह पहली मौत है। 

PunjabKesari
बच्ची ने 31 जुलाई को स्कूल से आने के बाद खुद की कलाई पर तीन कट लगाए और फांसी लगा ली। उस बच्ची के पास एक सुसाइड नोट मिला था जिस पर एक स्माइली बनी हुई थी और आई मिस यू ऑल लिखा हुआ था। बच्ची के पिता भूपेन्द्र शर्मा ने बताया घटना से तीन चार दिन पहले से बच्ची काफी उदास और चिड़चिड़ी हो गई थी, लेकिन हम कुछ समझ नहीं पाए। उसकी मौत के बाद जब मोबाइल की जांच की गई तो इसका खुलासा हुआ। 
PunjabKesari

इस खूनी गेम के जरिए यूजर को हिंसक तस्वीरें भेजी जाती हैं। अगर यूजर इसे खेलने से मना करता है, तो उसे धमकाने की भी कोशिश की जाती है। इस गेम के लिए जो डरावनी तस्वीर इस्तेमाल की जा रही है, उसे जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनाया था। हालांकि मिदोरी का इस गेम से कोई लेना-देना नहीं है। साइबर सुरक्षा से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार अपराधी इस गेम के माध्यम से नाबालिग व युवाओं को फंसाते हैं। इसके बाद वे निजी जानकारी चुराने, आत्महत्या के लिए उकसाने, ब्लैकमेल करने, फिरौती मांगने में इसका इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं इस तरह की गेम से बच्चे तनाव से घिरकर अवसाद के शिकार भी हो सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News