सैमसंग के बाद सरकार ने आईफोन यूजर्स को किया अलर्ट, जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2023 - 11:11 AM (IST)

नेशनल  डेस्क: सैमसंग के बाद अब एप्पल के डिवाइस यूज करने वाले यूजर्स के ऊपर खतरा मंडरा रहा है। सीईआरटी-इन (कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया) ने कहा कि उसे ऐपल के प्रोडक्ट्स में कई खतरे मिले हैं। इनसे यूजर्स के डेटा की सेफ्टी हैकर्स के निशाने पर आ गई है। रिपोर्ट के अनुसार ये हैकर इनसे एप्पल डिवाइस में वायरस वाले कोड को रन कराने के साथ ही सिक्योरिटी रिसर्सट्रक्शन्स को भी बाइपास कर सकते हैं। इसके अलावा इनसे हैकर यूजर्स के डिवाइस में डिनायल ऑफ सर्विस (डीओएस) भी चालू कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सैमसंग के प्रीमियम फोन भी नहीं सेफ
सीईआरटी डॉट इन ने सैमसंग यूजर्स को दी गई चेतावनी में कहा था कि ऐंड्रॉयड वर्जन 11. 12. 13 और 14 पर चलने वाले फोन की सिक्योरिटी गंभीर खतरे में है। इसमें सैमसंग के प्रोमियन फोन गैलेक्सी एस 23 का भी जाम है क्योंकि यह ऐंड्रॉयड 14 को सपोर्ट करता है।

PunjabKesari

इन ऐपल प्रोडक्ट्स पर खतरा 
आईओएस एप्पल वॉव ओएस आईपेड ओपस और 17.2 वर्जन के ऊपर कले एप्पल सफारी के यूजर्स को परेशानी बढ़ा सकता है। सीईआरटी डॉट इन ने इस कारे को हाई कैटिगरी में रखा है। यह सिक्येरिटी एडवाइजरी सैकसंग यूजर्स को दी गई वॉर्निंग के महज 48 घंटे बाद आई है।

PunjabKesari

डेटा कर सकते हैं एक्सेज
सैमसंग के डिवाइसेज के लिए जारी की गई वॉर्निंग में कहा गया है कि हैकर आसानी से ऐंड्रॉयड 11. 12. 13 और 14 पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स के डेटा को ऐक्सेस कर सकते है। सीईआरटी डॉट इन ने अपनी जांच में पाया कि हैकर बड़ी आसनों से सैमसंग के नोक्स फीचर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा फोन का फेशियल रिकॉग्निशन फोचर को भी चकना देना हैकर्स के लिए बाएं हाथ का खेल है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News