महंगाई की मार! Petrol-Diesel के बाद अब बढ़े CNG-PNG के भी दाम...जानिए नए रेट

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 09:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पेट्रोल-डीजल सहित रसोई LPG गैस की कीमतों में बढ़ौत्तरी के बाद आज CNG-PNG के दाम बढ़ाए गए हैं। घरेलू PNG की कीमत में 1.00 रुपए प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है, हालांकि बढ़ी हुई कीमतें पूरे देश में नहीं बल्कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में लागू होंगी। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में सीएनजी के दामों में 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। राहत की बात यह है कि आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। इससे पहले लगतार दो दिन इसमें 80-80 पैसे की वृद्धि की गई थी। वहीं, मंगलवार को एलपीसी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

 

CNG-PNG के दाम बढ़े
पाइप्ड नैचुरल गैस यानि PNG आज से और महंगी हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली-एनसीआर में PNG की कीमतों में एक रुपए प्रति SCM की वृद्धि की है। कीमतों में यह बढ़ोतरी 24 मार्च 2022 यानि आज से लागू हो रही है। ऐसे में अब दिल्ली में PNG गैस 36.61 रुपए से बढ़कर 37.61 रुपए प्रति एससीएम हो गई है। गौतम बुद्ध नगर में भी पीएनजी गैस के लिए 35.86 रुपए प्रति एससीएम अब चुकाने होंगे। इसके अलावा सीएनजी के दाम में 50 पैसे प्रति किलो की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि भी आज सुबह 6 बजे से लागू है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 59.01 रुपए प्रति किलो हो जाएगी। 

 

बता दें कि विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के साथ ही पेट्रोल एवं डीजल के दाम में बढ़ौतरी की संभावना जताई जा रही थी लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों ने कुछ दिन तक इंतजार किया। भारत अपनी 85 प्रतिशत पेट्रोलियम जरूरतों को आयात के जरिए पूरा करता है। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में पिछले महीने से ही खासा उछाल देखा जा रहा है। कोटक इंस्टिट्यूशन इक्विटीज ने एक नोट में कहा है कि कच्चे तेल के दाम 100-120 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में रहने पर पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल में प्रति लीटर 13.1-24.9 रुपए की बढ़ोतरी करने की जरूरत होगी जबकि पेट्रोल के मामले में यह वृद्धि 10.6-22.3 रुपए प्रति लीटर तक हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News