किसानों के बाद अब दूध उत्पादकों पर सरकार मेहरबान

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 09:53 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में किसानों के लिए बड़े ऐलान किए जाने के बाद अब केंद्र सरकार ने दूध उत्पादकों को हो रहे नुक्सान की भरपाई के लिए बड़े कदम उठाने का ऐलान किया है। केंद्रीय कृषि एवं किसान भलाई मंत्रालय ने राजस्थान के स्कूलों में मिड-डे मील में बच्चों को दूध दिए जाने की शुरूआत करने की घोषणा की है। इसके अलावा कर्नाटक, बिहार और राजस्थान में आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी इंटीग्रेटिड चाइल्ड डिवैल्पमैंट सर्विस (आई.सी.डी.एस.)स्कीम के तहत दूध की सप्लाई की जाएगी।
PunjabKesari
कृषि मंत्रालय की तरफ से पिछले साल दिसम्बर से इस मामले में राज्य सरकारों के साथ बातचीत की जा रही थी और दूध उत्पादकों की स्थिति को सुधारने के लिए दूध की खपत बढ़ाने के उपायों पर काम किया जा रहा था। इस संबंध में विभाग ने स्कूल शिक्षा बोर्ड के अलावा राज्यों के अन्य विभागों के साथ भी तालमेल किया था।
PunjabKesari
इससे पहले देश में लगातार सरप्लस हो रहे दूध के पाऊडर पर नियंत्रण करने के लिए सरकार ने विदेशों से आयात होने वाले दूध के पाऊडर पर इम्पोर्ट ड्यूटी 30 से बढ़ाकर 40 प्रतिशत की थी। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि देश में 4 से 5 लाख टन के आस-पास सरप्लस दूध पाऊडर है और देश में दूध पाऊडर का निर्माण करने वाली कम्पनियां दूध उत्पादकों से दूध नहीं खरीद रहीं लिहाजा महाराष्ट्र में दूध के दाम 15 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे। दूध के भाव में इतनी गिरावट से किसानों को भारी घाटा हो रहा था।
PunjabKesari
कृषि विभाग 10 प्रतिशत इन्सैंटिव से नहीं है संतुष्ट
कृषि मंत्रालय इस सिफारिश पर डायरैक्टर जनरल फोरेन ट्रेड (डी.जी.एफ.टी.) ने 13 जुलाई को ही दूध के पाऊडर के निर्यात पर 10 प्रतिशत इन्सैंटिव देने का नोटीफिकेशन जारी किया है लेकिन कृषि विभाग 10 प्रतिशत के इस इन्सैंटिव से संतुष्ट नहीं है और मौजूदा स्थिति को देखते हुए इन्सैंटिव की रकम 20 प्रतिशत करने की सिफारिश की गई है। इसके साथ ही कृषि मंत्रालय ने राज्यों के को-आप्रेटिव विभागों को 5 प्रतिशत की दर पर कर्ज मुहैया करवाने के लिए 300 करोड़ रुपए की रकम आरक्षित की है। इस रकम से दूध व डेयरी उत्पादन से जुड़े कारोबारियों को कर्ज दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News