9 महीने बाद गुजरात कांग्रेस को मिला पूर्णकालिक अध्यक्ष, इस नेता को सौंपी कमान

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 05:19 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर को गुजरात में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।  मूल रूप से गुजरात के बनासकांठा ज़लिे के कांकरेज तालुक़ा के चांगा गांव निवासी 64 वर्षीय ठाकोर ने अमित चावड़ा का स्थान लिया है। दोनों अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) समुदाय से आते हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के सी वेणुगोपाल के हवाले से आज जारी कांग्रेस की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार श्री ठाकोर की तत्काल प्रभाव से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

एक बार लोकसभा सांसद (पाटन सीट, 2009-14) और दो बार विधायक (दहेगाम क्षेत्र 2002-07, 2007-09) रहे श्री ठाकोर अब तक पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष थे।  ठाकोर की नियुक्ति अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से क़रीब एक साल पहले की गयी है।

सत्तारूढ़ भाजपा ने जहां भूपेन्द्र पटेल को हाल में नया मुख्यमंत्री बना कर राज्य में पाटीदार कार्ड खेलने की कोशिश की है, वहीं कांग्रेस ने राज्य की कुल क़रीब 40 फ़ीसदी ओबीसी आबादी में कोली समुदाय के बाद दूसरे नम्बर पर आने वाले ठाकोर जाति का अध्यक्ष बना कर एक अलग जातीय संतुलन साधने की कोशिश की है। इसने पाटीदार आरक्षण आंदोलन का प्रमुख चेहरा रहे युवा नेता हार्दिक पटेल को पहले से ही कार्यकारी अध्यक्ष बना रखा है।

ठाकोर राज्य में कांग्रेस का पारम्परिक गढ़ माने जाने वाले उत्तर गुजरात क्षेत्र के रहने वाले हैं। राज्य में कुल आबादी का क़रीब 13 प्रतिशत होने के बावजूद सम्पन्नता और रसूख के चलते पाटीदार समुदाय राजनीतिक रूप से दबंग माना जाता है। इसे दो दशक से अधिक समय से सत्तारूढ़ भाजपा का पारम्परिक समर्थक माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News