नकली और खराब क्वालिटी की दवाई बनाने वाली 18 फार्मा कंपनियों पर एक्शन, सरकार ने रद्द किए लाइसेंस

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 06:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नकली और खराब क्वालिटी की दवाई बनाने वाली फार्मा कंपनियों के खिलाफ केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। इसके अलावा इन कंपनियों को मैन्युफैक्चरिंग बंद करने को कहा गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले 15 दिन में 20 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में ये निरीक्षण किए गए। 

26 कंपनियों को नोटिस जारी
एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि घटिया दवाओं के निर्माण के खिलाफ विशेष अभियान के पहले चरण के तहत 76 कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा, ‘‘नकली और मिलावटी दवाओं के उत्पादन को लेकर 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं... इसके अलावा, 26 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं।"

जानें किन राज्यों की कंपनियों पर हुई कार्रवाई 
सूत्रों के अनुसार, विशेष अभियान के तहत नियामकों ने 203 कंपनियों की पहचान की है तथा ज्यादातर कंपनियां हिमाचल प्रदेश (70), उत्तराखंड (45) और मध्य प्रदेश (23) में हैं। हाल में भारतीय कंपनियों द्वारा तैयार दवाओं की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठे हैं। फरवरी में, तमिलनाडु की ग्लोबल फार्मा हेल्थकेयर ने अमेरिका में आंखों की रोशनी प्रभावित होने से कथित रूप से जुड़े अपने सभी आई ड्रॉप को वापस मंगा लिया था। उससे पहले, पिछले साल गाम्बिया और उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत को भारत में बने कफ सिरप से जोड़ा गया था।

 

 







 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News