हर जरूरी सुविधा से लैस हैं आम आदमी क्लीनिक, लोग मुफ्त में करवा रहे इलाज

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 06:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब में भगवंत मान की अगुवाई में स्वास्थ्य क्रांति के तहत 842 आम आदमी क्लीनिक जनता को समर्पित किए जा चुके हैं। ये क्लीनिक हर जरूरी सुविधा से लैस हैं और लोगों की स्वास्थ्य जरूरतों का ध्यान रखने के लिए एक बड़ा कदम हैं। स्वास्थ्य क्रांति के इस प्रयास के चलते पंजाब के करोड़ों लोग अब इन मोहल्ला क्लीनिकों में इलाज करवा चुके हैं। मोहल्ला क्लीनिकों का उद्देश्य लोगों को उनके घर के पास स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना है।

PunjabKesari

क्लीनिकों की जानकारी: पंजाब में कुल 842 आम आदमी क्लीनिकों में से 312 शहरी और 530 ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यशील हैं। इन क्लीनिकों में मुफ्त इलाज के साथ-साथ मुफ्त दवाइयां भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। हर क्लीनिक में आईटी का बुनियादी ढांचा है।

PunjabKesari

सरकारी अस्पतालों पर बोझ कम: आम आदमी क्लीनिक के शुरू होने के बाद से सरकारी अस्पतालों पर बोझ कम हुआ है। ये क्लीनिक विशेष रूप से ओपीडी सेवाओं की जरूरत वाले मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं, जो पहले लंबी लाइनों के कारण सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं ले पा रहे थे। अब लोग निजी अस्पतालों के बजाय आम आदमी क्लीनिक पर भरोसा कर रहे हैं।

PunjabKesari

लोगों का कहना है कि साधारण बीमारियों के लिए यहां सभी प्रकार की दवाइयां मिल जाती हैं और डॉक्टर भी बहुत अच्छे हैं। आम लोगों को मान सरकार ने मोहल्ला क्लीनिकों के माध्यम से एक बड़ी सुविधा दी है, क्योंकि गरीब लोग महंगे अस्पतालों में इलाज नहीं करा सकते। इन क्लीनिकों में सर्दी, जुकाम, बुखार, बीपी, शुगर, त्वचा से संबंधित और अन्य बीमारियों के मरीज आते हैं। इन सुविधाओं के कारण लोग पंजाब सरकार का धन्यवाद कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News