कांवड़ यात्रीयों के लिए यूपी पुलिस की अनोखी पहल, थाने-चौकियों और मंदिरों में रखा जाएगा गंगाजल

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 11:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ खंडित होने की घटनाओं के बवाल को रोकने और विवाद टालने के लिए पुलिस तैयारियों में लगी है। इससे निपटने के लिए मेरठ पुलिस कांवड़ मार्गों के मंदिरों और थाने-चौकियों पर गंगाजल रखवाएगी। दरअसल, कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियां हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने निर्धारित मंदिरों और गंतव्य के लिए निकलते हैं। कई बार रास्ते में कांवड़ किन्हीं कारण से खंडित हो जाती है। ऐसे में विवाद की स्थिति बन जाती है। इसी विवाद को रोकने और व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेरठ पुलिस ने यह व्यवस्था की है। पुलिस की दो टीम पुजारियों के साथ दो दिन में हरिद्वार भेजी जाएगी। पूरी व्यवस्था करके और विधि विधान के साथ पूजा करके गंगाजल को पात्रों में भरकर मेरठ लाया जाएगा। 

लखीमपुर में कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन अलर्ट
लखीमपुर खीरी. श्रवण मास में कांवड़ यात्रा को लेकर लखीमपुर खीरी जिला प्रशासन ने चाकचौबंद इंतजाम किए है। शहर के प्रमुख मार्गों पर एक-एक 108 एंबुलेंस व चिकित्सीय दल समस्त आवश्यक दवाओं व उपकरणों के साथ 24 घंटे के लिए निर्धारित करने की तैयारी भी की गई है। वहीं सभी सीएचसी प्रभारी को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही गोला गोकर्णनाथ जाने वाले प्रमुख मार्गों के मुख्य बिन्दु जैसे रिलायंस पेट्रोल पम्प, कंजा चौक, मंदिर परिसर पार्किंग में एक-एक 108 एम्बुलेंस स्थापित करते हुए चौबीस घंटे के लिए एक-एक चिकित्सकीय दल की ड्यूटी लगाई है।

रोजाना कराई जाएगी धूप आरती
एसपी ट्रैफिक मेरठ राघवेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि कुछ पुलिसकर्मियों और पुजारी को भेजकर गंगाजल हरिद्वार में हर की पौड़ी से मंगवाया जा रहा है। इन्हें पूरी स्वच्छता बनाए रखते हुए कांवड़ मार्गों पर पुलिस थाने- चौकियों और मंदिरों में रखवाया जाएगा। यहां रोजाना आरती और धूप कराई जाएगी, ताकि स्वच्छता बनी रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News