मेरठ में भरभराकर गिरी तीन मंजिला इमारत, हादसे में 10 लोगों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 07:26 PM (IST)

मेरठः उत्तर प्रदेश में मेरठ की जाकिर कॉलोनी में तीन मंजिला मकान गिरने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। मेरठ के जिलाधिकारी (डीएम) दीपक मीणा ने बताया कि शवों के पोस्टमार्टम की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही शवों को परिजन को सौंप दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार को प्रति मृतक चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता और मकान पूर्णतः क्षतिग्रस्त होने के कारण 1.20 लाख रुपये दिए जाने की कार्रवाई भी की जा रही है।

समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है और पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा देने की सरकार से मांग की है। मेरठ जिला प्रशासन की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, लोहिया नगर थाना क्षेत्र के जाकिर कॉलोनी में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गये। प्रशासन ने मृतकों के नामों की एक नई सूची जारी करते हुए बताया कि घटना में मारे गए व्यक्तियों में नफो उर्फ नफीसा (65), पुत्र साजिद (40),साईमा (35), सानिया (15), शाकिब (12), फरहाना (27), अलीसा (25),रिया (10),हिमसा (छह माह) और सैफियान (सात) शामिल है। घायलों का लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में इलाज जारी है।

इस बीच मेरठ के जिलाधिकारी (डीएम) दीपक मीणा ने बताया , ‘‘जब (घटना के बाद) बचाव अभियान शुरू हुआ था, तो रिश्तेदारों ने 15 लोगों के बारे में जानकारी दी थी। अब तक मरने वालों की संख्या 10 हो गई है। पांच लोगों का उपचार जारी है।'' मीणा ने कहा कि, ‘‘शवों का मेडिकल कॉलेज में पोस्टमार्टम किया जा रहा है।'' अधिकारियों ने बताया कि यह घटना शनिवार शाम को हुई जिसकी जानकारी तत्काल आपात सेवाओं को दी गई।

बचाव अभियान की निगरानी के लिए मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) डी के ठाकुर, मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे, पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) नचिकेता झा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. विपिन ताडा समेत वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल, दमकल विभाग और पुलिस की टीम ने मलबे से लोगों को निकालने का प्रयास किया। शनिवार शाम से शुरू हुआ राहत और बचाव कार्य रविवार को समाप्त हुआ।

इसबीच सपा ने सोशल मीडिया मंच ''एक्‍स' पर अपने आधिकारिक अकाउंट पर एक पोस्ट में कहा कि ‘‘मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से मलबे में दबकर 10 लोगों की मृत्यु, अत्यंत दुखद! दिवंगत आत्माओं को भगवान शांति दें। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा दे सरकार। भावभीनी श्रद्धांजलि।''

वहीं कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने ‘एक्‍स' पर लिखा ‘‘मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत की सूचना बेहद दुखद है। हम उनकी आत्मा की शांति की कामना करते हैं। प्रदेश सरकार से हमारा अनुरोध है कि मृतकों के परिजनों को समुचित मुआवजा दिया जाए तथा हादसे में घायल लोगों के लिए मुफ्त इलाज का प्रबंध किया जाए।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News