रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, एक रुपए में होगा दस लाख रुपए का बीमा

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2016 - 10:29 PM (IST)

नई दिल्ली : सितंबर से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए टिकटें बुक कराने वाले यात्री महज एक रुपए के प्रीमियम पर 10 लाख रुपए का यात्रा दुर्घटना बीमा कवर ले सकेंगे। आईआरसीटीसी चेयरमैन सह प्रबंध निदेशक ए.के. मनोचा ने कहा कि यह बीमा कवर, दुर्घटनाओं की स्थिति में वैध टिकट धारकों को रेलवे द्वारा दिए जाने वाले मुआवजे के अलावा है। यह बीमा दुर्घटनाओं के चलते मृत्यु, चोट और अपंगता के लिए है।

उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल, यह बीमा पेशकश एकीकरण की प्रक्रिया के अधीन है और हमें सितंबर से इसके परिचालन में आने की उम्मीद है।’’ उन्होंने कहा कि ट्रेन दुर्घटनाओं के चलते अस्पताल में भर्ती होने के मामले में बीमा कंपनी द्वारा मुआवजा भी उपलब्ध कराया जाएगा। ‘‘हमने तीन बीमा कंपनियों- श्रीराम जनरल, रायल सुंदरम और आईसीआईसीआई लोंबार्ड का चयन किया है जो यह कवर उपलब्ध कराएंगी।

इस ठेके के लिए कुल 19 बीमा कंपनियों को छांटा गया था। इनमें से तीन का चयन बोली प्रक्रिया के जरिए किया गया।’’  मनोचा ने स्पष्ट किया कि हालांकि इस बीमा का विकल्प चुनना यात्रियों की पसंद पर निर्भर करता है क्योंकि यह एक स्वैच्छिक पेशकश है। उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी के जरिए वर्तमान में करीब पांच लाख टिकट बुक किए जाते हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News