हर कॉलेज में एक प्लेसमेंट सेल स्थापित

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 03:43 PM (IST)

चंडीगढ़, 19 जनवरी- (अर्चना सेठी)  हरियाणा के उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं की प्लेसमेंट बढ़ाने के उद्देश्य से उच्चतर शिक्षा संस्थानों के मुखियाओं को अधिक से अधिक उद्योगों के साथ एमओयू करने चाहिए। मूलचंद शर्मा ने यह बात आज यहां उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों में विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से कॉलेज खोले जाने चाहिए। 20 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज की सरकार की स्कीम ऐसे क्षेत्रों में लागू नहीं होनी चाहिए।


 

उच्चतर शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों की पदोन्नति के मामले में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी और शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा।  साथ ही, उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा संस्थानों के निर्माण कार्य में भी तेजी से लाई जाएगी।

 

बैठक में बताया गया कि हर कॉलेज में एक प्लेसमेंट सेल स्थापित किया गया है। इनमें एक्सटेंशन लेक्चरर के माध्यम से विद्यार्थियों को कैरियर के अवसरों के बारे में बताया जाता है। पंचकूला, हिसार, रोहतक और गुरुग्राम के सरकारी कॉलेजों में रोजगार मेले लगाए गए जिनमें पूरे हरियाणा से कालेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसके अलावा, उद्योगों द्वारा उनकी जरूरतों के हिसाब से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के बाद रोजगार की पेशकश की जाती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News