PM मोदी दो आयुर्वेद संस्थान राष्ट्र को करेंगे समर्पित, रेलवे ने चलाईं कई पूजा स्पेशल ट्रेनें...बड़ी खबरों पर एक नजर

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 09:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अयोध्या में शुक्रवार को भव्य और दिव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा। अयोध्‍या में आज 5 लाख 51 हजार दीए जलाए जाएंगे और इसी के साथ अपने ही विश्व रिकॉर्ड को अयोध्या फिर से तोड़ेगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवें आयुर्वेद दिवस पर आयुर्वेद संस्थानों- गुजरात के जामनगर के आयुर्वेद अध्यापन एवं अनुसंधान संस्थान (आईटीआरए) और जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। आयुष मंत्रालय ने यह जानकारी दी। शुक्रवार 13 नवंबर को दिनभर देश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

 

पीएम मोदी दो आयुर्वेद संस्थान राष्ट्र को समर्पित करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवें आयुर्वेद दिवस पर आयुर्वेद संस्थानों- गुजरात के जामनगर के आयुर्वेद अध्यापन एवं अनुसंधान संस्थान (आईटीआरए) और जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। आयुष मंत्रालय 2016 से ही धन्वंतरि जयंती के मौके पर हर साल आयुर्वेद दिवस मनाता आ रहा है। मंत्रालय के अनुसार दोनों ही संस्थान देश में आयुर्वेद के प्रतिष्ठित संस्थान हैं। जामनगर के आयुर्वेद अध्यापन एवं अनुसंधान संस्थान को संसद के कानून के माध्यम से राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (आईएनआई) का दर्जा प्रदान किया गया है जबकि जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान को विश्वविालय अनुदान आयोग द्वारा मानद विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया गया है। 

 

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव
राम की नगरी अयोध्या में इस बार भी बड़े ही धूमधाम से दिवाली मनाई जाएगी, हालांकि इस बार की दीवाली खास है क्योंकि इसी साल राम मंदिर की नींव रखी गई है। अयोध्या में राम की पौड़ी को लाखों दीयों से जगमगाया जाएगा। लोगों के लिए वर्चुअल दीपोत्सव की भी सुविधा की गई है। इस ऐतिहासिक जश्न के साक्षी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। अयोध्‍या में 5 लाख 51 हजार दीए जलाए जाएंगे।

 

रेलवे ने यात्रियों के लिए चलाईं कई पूजा स्पेशल ट्रेनें
दीवाली और छठ पूजा में बड़ी संख्या में यात्रियों के यात्रा करने की संभावना को देखते हुए रेलवे कई पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। इनमें कई पूजा स्पेशल का परिचालन पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के विभिन्न स्टेशनों से किया जा रहा है। रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल जारी कर दिया है। पूजा स्पेशल ट्रेने पूर्णत : आरक्षित हैं। ट्रेनों में यात्रा के दौरान कोरोना बचाव संबंधी भारत सरकार द्वारी जारी दिशा-निर्देशा का पालन करना अनिवार्य होगा।

 

दीवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरेगी
पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति बढ़ सकती है और दिवाली के बाद दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता सुधर सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है। विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में शनिवार को हल्की वर्षा होने की संभावना है लेकिन अभी यह देखना बाकी है कि यह प्रदूषकों के धुलकर बैठ जाने के लिए पर्याप्त है या नहीं।

 

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने रद्द कीं फील्ड स्टाफ की छुट्टियां
दीवाली के पर्व से पहले उत्तराखंड वन विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (CTR) ने सभी फील्ड स्टाफ की छुट्टियां कैंसल कर दी हैं। वन विभाग ने यह कदम उल्लू (Owls) की सुरक्षा को लेकर उठाया है। दरअसल दीवाली के दौरान काला जादू करने वाले तांत्रिक अवैध तरीके से उल्लू का शिकार करते हैं, ऐसे में इस खतरे को देखते हुए फील्ड स्टाफ की छुट्टियां रद्द की गई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News