धरती पर आ रही बड़ी आफत! आधी रात 40 हजार Km की रफ्तार से पृथ्वी से टकराएगा  ये Asteroid

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 09:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क : एक एस्टेरॉयड तेजी से धरती के करीब आ रहा है, और नासा ने इस बारे में अलर्ट जारी किया है। नासा के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह 4 सितंबर को भारतीय समय के अनुसार रात करीब 10:38 बजे लूजोन द्वीप के पास फिलीपींस के ऊपर पृथ्वी के वायुमंडल में टकराएगा। इसका आकार लगभग 1 मीटर है, और लोग इस इलाके में आग के गोले के रूप में इसे देख सकते हैं। हालांकि, नासा का कहना है कि यह चिंताजनक नहीं है क्योंकि इससे किसी प्रकार की क्षति नहीं होगी। इस एस्टेरॉयड का पता कैटालिना स्काई सर्वे ने लगाया है, और इसके ऊपर नजर रखी जा रही है।

यह एस्टेरॉयड अब तक इंसानों द्वारा देखे गए 9वें एस्टेरॉयड के रूप में जाना जाएगा। इसके अलावा, 15 सितंबर को भी नासा ने एक अन्य एस्टेरॉयड के बारे में चेतावनी दी है। यह एस्टेरॉयड लगभग 720 फुट लंबा है, जो पृथ्वी के काफी नजदीक से गुजरने वाला है। इसका आकार लगभग 4 ग्लोबमास्टर प्लेन के बराबर है और यह तेजी से धरती की ओर आ रहा है। इसकी स्पीड 25,000 मील (लगभग 40,233 किलोमीटर) प्रति घंटा से अधिक है।

यह एस्टेरॉयड धरती से लगभग 6 लाख 20 मील (लगभग 997,793.28 किलोमीटर) की दूरी से गुजरेगा, जो चांद और धरती के बीच की दूरी का लगभग 2.6 गुना है। जबकि यह दूरी पहली नज़र में काफी अधिक लग सकती है, वैज्ञानिकों में इस एस्टेरॉयड के निकटता को लेकर चिंता बनी हुई है। वे इसके संभावित प्रभावों और सुरक्षा उपायों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

बहुत बड़ा है ये एस्ट्रोरॉयड

हालांकि नासा ने बताया है कि इस एस्टेरॉयड के धरती से टकराने की संभावना बहुत कम है, फिर भी इसे बारीकी से देखा जा रहा है। नासा ने पहले "नियर अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम" चलाया था, जिसके तहत इस एस्टेरॉयड के बारे में जानकारी मिली। इस प्रोग्राम का मकसद धरती की ओर आने वाले एस्टेरॉयड्स की पहचान करना था। इस एस्टेरॉयड का आकार फुटबॉल के दो मैदानों से भी बड़ा है। लेकिन अगर इसके रास्ते में कोई छोटी सी रुकावट भी आई, तो इससे बड़ी तबाही हो सकती है। वैज्ञानिक उन्नत रडार और ऑप्टिकल टेलीस्कोप की मदद से इस पर नजर रख रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News