देश में कोरोना के 85 फीसदी मामले इन 8 राज्यों से, मौत के आंकड़े भी अधिक

punjabkesari.in Sunday, Jun 28, 2020 - 05:15 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में कोविड-19 के 85.5 प्रतिशत इलाजरत मरीज और देश में इस महामारी से हुई कुल मौत में 87 प्रतिशत महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु समेत आठ राज्यों से हैं। मंत्रालय ने कहा कि उसने शनिवार को कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह को देश में महामारी की स्थिति और उससे निपटने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को तैयार करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर जानकारी दी। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मंत्रिसमूह के बैठक की अध्यक्षता की। 
PunjabKesari
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह उल्लेख किया गया कि फिलहाल आठ राज्यों- महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल- से कुल इलाजरत मरीजों में 85.5 प्रतिशत है, जबकि देश में महामारी से होने वाली 87 प्रतिशत मौतें भी इन्हीं राज्यों में दर्ज की गई हैं।” संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि के बीच हर्षवर्धन ने रेखांकित किया कि देश में कोविड-19 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने की दर में भी कुछ सुधार हुआ है और अब वह 58 प्रतिशत से ज्यादा है, जबकि संक्रमण से होने वाली मृत्यु की दर करीब तीन प्रतिशत है। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के करीब तीन लाख मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं। बाकि बचे मरीजों में से भी ज्यादातर संक्रमण मुक्त हुए हैं। हमारे यहां मृत्यु दर तीन प्रतिशत के करीब है, जो दुनिया में सबसे कम है।'' उन्होंने बताया कि कोविड-19 मरीजों की संख्या दोगुनी होने के समय में भी सुधार हुआ है और अब यह 19 दिन है। भारत में शनिवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 18,552 मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर पांच लाख के पार हो गई। देश में इस महामारी से अब तक 15,685 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 
PunjabKesari
मंत्रालय ने कहा कि उसने मंत्रिसमूह को उसकी 17वीं बैठक के दौरान महामारी से ठीक होने वालों की दर और मृत्यु दर के साथ ही संक्रमण के मामलों के दोगुना होने की दर तथा विभिन्न राज्यों में जांच की संख्या बढ़ाए जाने के बारे में भी जानकारी दी। उसने मंत्रिसमूह को बताया कि जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों, महामारी विशेषज्ञों और संयुक्त सचिव स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों वाले 15 केंद्रीय दलों को राज्यों की मदद के लिये तैनात किया गया है। मंत्रालय ने बताया कि केंद्र का एक अन्य दल फिलहाल गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना का दौरा कर वहां कोविड-19 प्रबंधन के लिए किए जा रहे प्रयासों को मजबूती दे रहा है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News