नये संसद भवन के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ, जानें सरकार ने लोकसभा में और क्या जानकारी दी

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकार ने बृहस्पतिवार को लोकसभा को बताया कि सेंट्रल विस्टा विकास / पुनर्विकास योजना के तहत 5 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है और इसमें नये संसद भवन के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। लोकसभा में राजेन्द्र अग्रवाल के प्रश्न के लिखित उत्तर में शहरी कार्य एवं आवास राज्य मंत्री कौशल किशोर ने यह जानकारी दी।

मंत्री ने बताया कि आज की तारीख तक सेंट्रल विस्टा विकास/ पुनर्विकास योजना के तहत 5 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। शहरी कार्य एवं आवास राज्य मंत्री द्वारा निचले सदन में रखे गए ब्यौरे के अनुसार, नये संसद भवन के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और इसे पूरा करने की लक्षित तिथि नवंबर 2022 है। मंत्री ने कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का पुनर्विकास कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

इसमें कहा गया है कि साझा केंद्रीय सचिवालय भवन 1,2,3 का 17 प्रतिशत कार्य हुआ है और इसे दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जवाब के अनुसार उपराष्ट्रपति एनक्लेव का 24 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है और इसे जनवरी 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि एक्जिक्यूटिव एनक्लेव का कार्य अभी शुरू नहीं किया गया है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News