Oxford Dictionary में तेलुगु, उर्दू, तमिल, हिंदी और गुजराती के 70 नए भारतीय शब्द शामिल

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2017 - 12:11 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में हिंदी के कई दिलचस्प शब्दों को शामिल किया गया है। डिक्शनरी ने अपने शब्दकोश में 'अन्ना' और 'अच्छा' शब्द को शामिल किया है। इसके अलावा पिछले महीने डिक्शनरी को अपडेट करते हुए तेलुगु, उर्दू, तमिल, हिंदी और गुजराती के 70 और दूसरे शब्दों को शामिल किया गया है।

अन्ना एक नाउन के रूप में पहले ही डिक्शनरी में था लेकिन इस अन्ना का मतलब उस मुद्रा से है, जो एक वक्त पर भारत और पाकिस्तान में चलती थी। अब तमिल और तेलुगु में बड़े भाई को पुकारने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले शब्द को भी शामिल किया गया है।

हिंदी के अच्छा, बापू, बड़ा दिन, बच्चा और सूर्य नमस्कार जैसे शब्दों को शामिल किया गया है। वहीं, उर्दू का अब्बा शब्द भी डिक्शनरी में शामिल किया गया है। भारतीय भाषाओं के ये नए 70 शब्द संस्कृति, खाने-पीने या रिश्ते-नातों से लिए गए हैं। बता दें, हिंदी के 'अच्छा' शब्द भी पहले ही शब्दकोश में है लेकिन ये okay की हिंदी में बताता है लेकिन इस नए अच्छा का अर्थ आश्चर्य या खुशी को बताया गया है।

रिलीज नोट में ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी वर्ल्ड इंग्लिश एडिटर डेनिका सालाजार ने लिखा है, 'डिक्शनरी में पहले ही भारतीय भाषाओं के 900 शब्द हैं, अब 70 नए शब्दों को जोड़ा गया है।'

सालाज़ार ने लिखा है, 'भारतीय भाषाओं में रिश्ते-नातों का एक जटिल टर्म होता है। इसमें उम्र, लिंग, परिवार, हैसियत को देखते हुए अलग-अलग टर्म होते हैं, जिनका इंग्लिश में कोई अल्टरनेटिव नहीं है, इसलिए इंग्लिश में ये गैप हमें इन शब्दों को उधार लेकर भरना पड़ता है।' डिक्शनरी को साल भर में 4 बार- मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर में अपडेट किया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News