खुशखबरी: अब भारतीय कर सकते हैं यूरोप की यात्रा, EU के 7 देशों और स्विट्जरलैंड की कोविशील्ड को मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 01:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश की यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे भारतीय नागरिकों के लिए खुशखबरी है। यूरोपीय संघ (EU) के सात देशों और स्विट्जरलैंड ने भारत की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता दे दी है। जिन भारतीयों ने कोविशील्ड की दोनों डोज ले ली हैं वो अब EU के सात देशों और स्विट्जरलैंड की सैर करने जा सकते हैं। 7 यूरोपीय संघ के देशों- ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आइसलैंड, आयरलैंड और स्पेन के अलावा स्विट्जरलैंड ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड वैक्सीन को ग्रीन पासपोर्ट में शामिल किया है। बता दें कि इससे पहले EU ने भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड को मंजूरी नहीं दी थी, जिससे इस वैक्सीन को लगवाने वालों को ग्रीन पास नहीं मिल रहा था।

PunjabKesari

भारत ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया और वैक्सीन लगवाने वालों को ग्रीन पास नहीं मिल पाने पर नाराजगी जताई। भारत ने चेतावनी दी कि अगर EU ग्रीन पास जारी नहीं करेगा तो वह यूरोप से आने वाले यात्रियों के लिए 14 दिन का क्वारंटीन नियम अनिवार्य कर देगा। भारत के सख्त रूख के बाद EU नरम पड़ा और कोविशील्ड को मान्यता दे दी है। हालांकि भारत ने कोवैक्सीन लगवाने वालों को भी ग्रीन पास देने को कहा था लेकिन EU ने अभी कोविडशील्ड को ही ग्रीन पास दिया है।

PunjabKesari

भारत ने EU से कहा था कि वह  co-win पोर्टल के जरिए जारी वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट को स्वीकार करे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि, जोसफ बोरेल फोंटेलेस के साथ बैठक के दौरान कोविशील्ड को ईयू के डिजिटल कोविड सर्टीफिकेट योजना में शामिल करने का मुद्दा उठाया था। इटली में G20 की समिट से इतर यह बैठक हुई थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News