उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण 50 तीर्थयात्री फंसे

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 12:27 PM (IST)

नई दिल्ली:  ट्रैकिंग मार्ग पर भारी बारिश और भूस्खलन के कारण गुरुवार को मंदिर की यात्रा रोक दिए जाने के बाद उत्तराखंड में मद्महेश्वर मंदिर के पास कम से कम 50 तीर्थयात्री और स्थानीय लोग फंसे हुए थे। अधिकारियों के अनुसार, इलाके में लगातार बारिश के बीच मारकंडा नदी पर बना एक अस्थायी लकड़ी का पुल बह गया, जिससे मंदिर की यात्रा और भी बाधित हो गई। यह मंदिर, जो उत्तराखंड में पंच केदार मंदिरों के समूह का हिस्सा है, 11,473 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।
 
इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को देहरादून और बागेश्वर के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया, जिसमें क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। एडवाइजरी के बाद स्थानीय प्रशासन ने शहर के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों को शुक्रवार (26 जुलाई) के लिए बंद करने का फैसला किया है। जिले में आंधी और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश के लिए एनडीएमए के राष्ट्रीय आपदा चेतावनी पोर्टल द्वारा जारी 'ऑरेंज' अलर्ट के मद्देनजर देहरादून में कक्षा 1 से 12 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र शुक्रवार को बंद रहेंगे।" देहरादून डीएम के एक आदेश में कहा गया है।

यह निर्णय किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए किया गया था क्योंकि "बारिश से जिले के कई क्षेत्रों में भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है"। इस बीच, पिछले साल भी मद्महेश्वर मंदिर के ट्रैकिंग मार्ग पर रुद्रप्रयाग जिले में एक पुल ढह गया था। उस समय, बचावकर्मियों ने मार्ग पर फंसे लगभग 300 तीर्थयात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला। रुद्रप्रयाग जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों के अनुसार, बचाव अभियान 293 श्रद्धालुओं को निकालने के साथ समाप्त हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News