लद्दाख टेंशनः सीमा विवादित क्षेत्रों में भारत-चीन के सैनिक हुए आक्रामक, वार्ता के 5 दौर विफल

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 11:32 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों ने विवादित सीमा क्षेत्रों में आक्रामक रुख अपना रखा है । सूत्रों के मुताबिक लद्दाख की पैंगोंग त्सो झील और गलवां घाटी में बना सैन्य तनाव के कारण दोनों देशों के बीच वार्ता का 5वां दौर भी विफल हो गया है। मीडिया रिपोर्ट व सूत्रों के मुताबिक इन दोनों स्थानों पर दोनों ही देशों ने पिछले दो सप्ताह में सैन्य तैनाती बढ़ा दी है और दोनों पक्ष किसी समझोते के लिए राजी नजर नहीं आ रहे हैं। के बीच तनाव कम होने की संभावना बहुत कम है क्योंकि दोनों ही देशों की सेनाओं मे आक्रामक रुख अपना रखा है।

PunjabKesari

बता दें कि भारत की ओर से गलवां घाटी में सड़क निर्माण पर चीन द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच बढ़े तनाव को कम करने के लिए राजनयिक चैनल भी लगातार काम कर रहे हैं।   पांच मई को दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद यहां सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई थी, जिसके बाद उत्तरी सिक्किम में भी ऐसी ही घटना हुई थी। सूत्रों ने कहा कि स्थानीय कमांडर हल न निकलने तक वार्ता करना जारी रखेंगे।  चीन के आरोपों को नकार चुका है भारत भारत ने गुरुवार को ही चीन के उन आरोपों को सिरे से नकार दिया था जिनमें चीन ने कहा था कि भारतीय सैनिक लद्दाख और सिक्किम में सीमा पार करते हुए चीन की ओर आ गए थे।

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सीमा प्रबंधन के प्रति जिम्मेदार रुख अपना रहा है। सैनिकों के बीच झड़प को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि भारतीय सैनिक भारत की सीमा के भीतर ही गतिविधियां कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सैनिक सीमा सुरक्षा के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन करते हैं।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि चीन ने ही सीमा पर भारत की सामान्य गश्त में बाधा डालने की गतिविधियां शुरू की थीं।

PunjabKesari

भारतीय सैनिक सीमा क्षेत्र से भली-भांति परिचित हैं, चीनी सैनिकों ने भारतीय बलों द्वारा की जा रही गश्त में बाधा डाली। चीन को है सड़क निर्माण पर आपत्ति दरअसल, चीन ने लद्दाख में गलवां नदी के आसपास भारत की ओर से एक महत्वपूर्ण सड़क के निर्माण को लेकर अपनी आपत्ति जताई थी। सूत्रों के मुताबिक सड़क का निर्माण फिलहाल रोक दिया गया है। पांच मई को लगभग 250 भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लोहे की छड़ों और डंडों के साथ झड़प हुई थी। इसमें दोनों तरफ के कई सैनिक घायल हो गए थे। इस मामले में अमेरिका ने भारत को समर्थन देते हुए चीन को खूब फटकार लगाई है और पड़ोसियों को उकसाने से बाज आने के लिए कहा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News