5 day work week: बैंक कर्मचारी अब सप्ताह में सिर्फ 5 दिन करेंगे काम, timing के साथ बदल जाएगा पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 08:47 AM (IST)

 नेशनल डेस्क: बैंक कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही 5-दिवसीय कार्य सप्ताह की मांग अब पूरी होने की उम्मीद है। फिलहाल, सरकार ने इस मांग को मंजूरी नहीं दी है, लेकिन हाल ही में भारतीय बैंक संघ (IBA) और कर्मचारी यूनियनों के बीच एक समझौता हुआ है। अब सरकार की स्वीकृति का इंतजार है, और संभावना है कि इस साल के अंत तक यह मांग पूरी हो सकती है।

अगर मंजूरी मिली तो क्या होगा बदलाव? अगर सरकार इस प्रस्ताव को मंजूरी देती है, तो बैंक कर्मचारी सप्ताह में 5 दिन काम करेंगे। शनिवार और रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी। अभी हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार को बैंक बंद रहते हैं, लेकिन इस नए नियम से हर शनिवार छुट्टी हो जाएगी।

बैंक के समय में बदलाव संभव अगर 5-दिवसीय कार्य सप्ताह लागू होता है, तो बैंकों के कामकाज के घंटों में भी बदलाव होगा। मौजूदा समय में बैंक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलते हैं, लेकिन प्रस्तावित बदलाव के बाद बैंकों का समय सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक किया जा सकता है, यानी 40 मिनट का इजाफा होगा।

कब आएगा आधिकारिक नोटिफिकेशन? सूत्रों के अनुसार, इस साल के अंत या 2025 की शुरुआत तक सरकार इस पर नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। अगर मंजूरी मिलती है, तो यह शनिवार को छुट्टी के रूप में मान्यता पाने के लिए "Negotiable Instruments Act" के तहत आएगा।

RBI की भूमिका 5-दिवसीय कार्य सप्ताह की मंजूरी में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सरकार की अहम भूमिका है। यह प्रस्ताव पहले आरबीआई के पास भेजा जाएगा, क्योंकि बैंकिंग से जुड़े कामकाज की निगरानी आरबीआई करता है। आरबीआई से स्वीकृति मिलने के बाद ही सरकार इस प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगाएगी।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News