बीकानेर में मिली 11 माह की सबसे कम उम्र की बच्ची कोरोना पॉजिटिव, 4 नए मामले आए सामने

punjabkesari.in Saturday, Apr 11, 2020 - 01:09 AM (IST)

बीकानेरः राजस्थान में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बीकानेर में शुक्रवार देर रात 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से एक ग्यारह महीने की बच्ची भी शामिल है। जिसके चलते बीकानेर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 24 हो गई है। वहीं शुक्रवार को 98 नए रोगी सामने आए थे। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना वायरस के पॉजिटिव रोगियों का आंकड़ा 561 पहुंच चुका है। गुरुवार को 80 नए रोगी मिले थे। 

बता दें देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले शुक्रवार को 7,500 के आंकड़े को पार कर गए और इस महामारी से अब तक 250 से अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं, हालात का जायजा लेने के लिये मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक से एक दिन पहले ‘लॉकडाउन' को 30 अप्रैल तक बढ़ाने वाला पंजाब दूसरा राज्य हो गया। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को और दो हफ्ते के लिए बढ़ाए जाने के संकेतों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 21 दिनों के लॉकडाउन पर राज्य सरकारों से उनके सुझाव मांगे हैं। लॉकडाउन का शुक्रवार को 17 वां दिन था। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि लोगों और सेवाओं की क्या और अधिक श्रेणियों को छूट दिए जाने की जरूरत है, इस बारे में भी सुझाव मांगे गए हैं। 

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक भारत में सामुदायिक स्तर पर किसी तरह का संक्रमण नहीं हो रहा है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी देश को ‘क्लस्टर केसेज' नाम की श्रेणी में रखा है, यह श्रेणी सामुदायिक स्तर पर संक्रमण की श्रेणी से नीचे आता है और इस वर्गीकरण का इस्तेमाल यह वैश्विक संस्था करती है। देर शाम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि महामारी रोकने के लिये लगाये गये प्रतिबंधों को जल्दबाजी में हटाने से यह जानलेवा वायरस फिर से अपना कहर बरपा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News