दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में 37.27 प्रतिशत मतदान

punjabkesari.in Sunday, Aug 22, 2021 - 11:53 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) चुनाव के लिए रविवार को 37.27 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। डीएसजीएमसी का चुनाव हर चार साल के बाद होता है। डीएसजीएमसी एक सदस्यीय निकाय है, जिसमें से 46 दिल्ली के 46 वार्डों से सीधे चुने जाते हैं। बाकी सदस्यों को सिख धर्म और समूहों की विभिन्न सीटों से नियुक्त किया जाता है। 

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार के गुरुद्वारा चुनाव निदेशालय द्वारा कराए जा रहे चुनाव में 3.42 लाख मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि पुरुष मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 39.95 प्रतिशत था और महिलाओं के लिए यह 34.95 प्रतिशत था। निदेशालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पंजाबी बाग वार्ड में सबसे अधिक 54.10 प्रतिशत मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि शाम नगर में सबसे कम 25.18 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतगणना 25 अगस्त को होगी। 

चुनाव में 132 निर्दलीय समेत कुल 312 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के उम्मीदवार शामिल है, जिसने सभी 46 वार्डों से उम्मीदवार खड़े किए हैं। शिअद के मनजिंदर सिंह सिरसा वर्तमान में डीएसजीएमसी के अध्यक्ष हैं। 

मंजीत सिंह जीके के नेतृत्व वाली जागो पार्टी ने 41 उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि परमजीत सिंह सरना के नेतृत्व वाला अकाली दल (दिल्ली) 45 वार्डों में चुनाव लड़ रहा है। मंजीत सिंह और सरना दोनों डीएसजीएमसी के पूर्व अध्यक्ष हैं। गौरतलब है कि 2017 में हुए पिछले चुनाव में शिअद ने 35 वार्ड जीतकर डीएसजीएमसी पर कब्जा जमाया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News