QS World University Rankings में भारत की 3 यूनिवर्सिटी टॉप-200 में शामिल, पीएम मोदी ने दी बधाई

6/9/2021 9:53:32 PM

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने वाले भारतीय विश्वविद्यालयों को बधाई दी और कहा कि भारत के और विश्वविद्यालय व संस्थान वैश्विक उत्कृष्टता में जगह सुनिश्चित करें इसके लिए सरकार सभी प्रयास कर रही है। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएस), बेंगलुरु, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और आईआईटी, दिल्ली को बधाइयां। भारत के और विश्वविद्यालय व संस्थान वैश्विक उत्कृष्टता में जगह सुनिश्चित करें और युवाओं में बौद्धिक कौशल को सहयोग मिले, इसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।'' बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में तीन भारतीय संस्थानों ने दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है। 
PunjabKesari
आईआईएस, बेंगलुरु दुनिया का शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय है जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी इस श्रेणी में 41वें नंबर पर है। लंदन स्थित क्वैकक्वेरेली सायमंड्स (क्यूएस) के विश्लेषण में भारतीय विज्ञान संस्थान को 100 में से 100 अंक मिले हैं। 

रैंकिंग के 18वें संस्करण के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2022 में लगातार चौथे साल भारत का शीर्ष संस्थान रहा है। आईआईटी, दिल्ली भारत का दूसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है और वह पिछले साल के 193वें नंबर के बजाय इस बार 185वें नंबर पर आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

static