एक्सपर्ट की सलाह, कोरोना को और ज्यादा घातक होने से रोकने के लिए जरूरी है ये 3 चीजें

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्ली-  पिछले साल की तुलना में इस साल कोरोना के हालत काबू में है। टीकाकरण होने से देश मे महामारी पर स्थिरता बनीं हुई हैं। लेकिन अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं है। जिस तरह से वायरस के नए-नए रूप सामने आ रहे हैं, उससे निपटने के लिए वैक्सीन एकमात्र उपाय नहीं है। बता दें कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोग कोरोना से संक्रमित पाए जा रहे हैं।  

इसी बीच अमेरिका में ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन और वायरस एक्सपर्ट डॉक्टर आशीष झा ने हाल ही में अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे चिंता का विषय बताया। उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की जो मामलों को रोकने में मदद कर सकते हैं। 

टीकाकरण को लेकर ऑनलाइन बहुत सारी गलत सूचनाएं उपलब्ध हैं
टीकाकरण की प्रभावशीलता और इसके बाद के प्रभावों के बारे में ऑनलाइन बहुत सारी गलत सूचनाएं उपलब्ध हैं। इस बारे में दावे और मिथक हैं कि टीकाकरण मासिक धर्म चक्र को कैसे बदल सकता है, बांझपन के मुद्दों और रक्त के थक्के का कारण बन सकता है। यही वजह है कि बहुत से लोग खुराक लेने से इनकार कर रहे हैं। 

कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र तरीका 
इसके अलावा, दुनिया भर में प्रशासित किया जा रहा टीका म्यूटेंट वायरस पर उतना प्रभावी नहीं है। हमें यह समझने की जरूरत है कि इस समय, संक्रमण के जोखिम को कम करने और लंबे समय तक कोरोना की संभावना को कम करने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र तरीका है। 

जल्द से जल्द टीका लगवाएं
टीका लगवाना न केवल संक्रामक वायरस से खुद को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी बचाना है। टीकाकरण के लिए पात्र सभी लोगों के लिए यह अनिवार्य है कि वे जल्द से जल्द टीका लगवाएं।

महामारी को नियंत्रित करने के लिए, चार चीजें हैं बहुत जरूरी
महामारी को खत्म करने के लिए कोरोना नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।  महामारी और एक अन्य प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए, चार चीजें हैं जो बिल्कुल जरूरी हैं कि टीकाकरण – टेस्टिंग, मास्किंग और बेहतर इनडोर वेंटिलेशन। 

टीकाकरण के अलावा ज्यादा से ज्यादा लोगों का परीक्षण करके और उन्हें रोकने के लिए उचित उपाय करके सक्रिय मामलों की पहचान करना भी महत्वपूर्ण है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News