महाराष्ट्र में आज सामने आए 26, 538 नए मामले, 15 फरवरी तक बंद हुए कॉलेज और विश्वविद्यालय

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 08:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के 26,538 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना से 8 मौतें हुईं हैं। महामारी से 5,331 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट गए हैं। सक्रिय मामले बढ़कर 87,505 हो गए हैं। राज्य के ओमिक्रॉन मामले की संख्या 797 पहुंच गई जिनमें से 330 मरीज ठीक हो गए हैं। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार राज्य में सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों ऑफलाइन कक्षाओं को 15 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। यह नियम राज्य, डीम्ड, निजी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ तकनीकी संस्थान और इनसे संबद्ध कॉलेजों पर भी प्रभावी होंगे। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन होगा। 

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री ने उदय सामंत ने बताया कि राज्य के सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने राज्य में सभी कॉलेजों को 15 फरवरी तक के लिए बंद करने का फैसला किया है। इन सभी संस्थानों में होने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएंगी। संस्थानों के हॉस्टल भी बंद रहेंगे। अब प्रारंभिक और इंटरमीडिएट की ड्राइंग परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएगी। संस्थानों में कर्मचारी 50 फीसदी क्षमता के साथ कार्य करते रहेंगे। 

महाराष्ट्र में अभी लॉकडाउन नहीं- स्वास्थ्य मंत्री
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि अभी 100 प्रतिशत लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जहां भी भीड़ हो वहां प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया। राज्य के कोविड -19 टास्क फोर्स और स्वास्थ्य, योजना और वित्त विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए टोपे ने कहा कि राज्य ने मंगलवार को 16,000 से अधिक मामले दर्ज किए और बुधवार को यह संख्या बढ़कर 25,000 हो सकती है। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि 90 फीसदी मामले बिना लक्षण वाले होते हैं। राज्य में पिछले दो सप्ताह से दैनिक मामलों में तेज वृद्धि देखी गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News