''हनीप्रीत ने गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान करने को कहा'' मुख्य आरोपी ने  गुरमीत राम रहीम पर लगाए गंभीर आरोप

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 09:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  2015 के गुरु ग्रंथ साहिब बेअदबी मामले में नवीनतम विकास में, मुख्य आरोपियों में से एक, प्रदीप कलेर ने, सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम और उनकी "सामाजिक रूप से गोद ली गई" बेटी पर गंभीर आरोप लगाए। उसने बताया कि बेअदबी कृत्यों के पीछे हनीप्रीत मास्टरमाइंड है।

कलेर के मुताबिक, साजिश कथित तौर पर अप्रैल 2015 में दिल्ली में राम रहीम और हनीप्रीत की मौजूदगी में रची गई थी। उन्होंने दावा किया कि हनीप्रीत ने डेरा अनुयायियों को बेअदबी की घटनाओं को अंजाम देने के लिए उकसाया था। पिछले महीने पकड़े जाने से पहले कलेर 2018 से फरार था।   रिपोर्ट के अनुसार, कलेर ने 26 फरवरी को चंडीगढ़ की एक अदालत में सीआरपीसी की धारा 164 के तहत दर्ज कराए गए बयान में ये खुलासे किए।
 
1 जून, 2015 को फरीदकोट जिले के बुर्ज जवाहर सिंह वाला गांव के एक गुरुद्वारे में गुरु ग्रंथ साहिब की एक भौतिक प्रति, बीर या सरूप की चोरी हुई। कलेर ने डेरा प्रमुख के साथ बैठक के लिए दिल्ली बुलाए जाने का जिक्र किया। मार्च-अप्रैल 2015 में, जहां हनीप्रीत, राकेश दिर्बा, हर्ष धुरी, संदीप बरेटा, मोहिंदरपाल बिट्टू और अन्य मौजूद थे। रिपोर्ट के अनुसार, कलेर ने कहा, "बिट्टू ने उन्हें बताया कि सिख उपदेशक हरजिंदर सिंह मांझी ने एक मंडली में लोगों को डेरा प्रमुख के खिलाफ जाने के लिए मजबूर किया और उन्होंने अपने डेरा लॉकेट, जिनमें गुरमीत राम रहीम सिंह की तस्वीरें थीं, उसे फेंक दिए।"

बैठक के दौरान कलेर ने आरोप लगाया कि राम रहीम की आलोचना करने वाले एक सिख उपदेशक से जुड़ी घटना से गुस्सा होकर हनीप्रीत ने गुरु ग्रंथ साहिब के अपमान का आदेश दिया। राम रहीम ने कथित तौर पर हनीप्रीत के निर्देश का समर्थन किया और अपने एक सहयोगी को यह काम सौंपा।

कलेर ने कहा, “क्रोधित हनीप्रीत ने करारा जवाब मांगा और गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान करने को कहा। डेरा प्रमुख ने उन्हें मोहिंदरपाल को काम सौंपते हुए हनीप्रीत के निर्देशों पर जल्द से जल्द अमल करने को कहा।''  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News