औरंगाबाद आर्म्स केस: 26/11 हमले के आरोपी अबु जुंदाल सहित 6 को उम्र कैद

punjabkesari.in Tuesday, Aug 02, 2016 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्ली/मुंबई: 26/11 आतंकी हमले के अहम साजिशकर्ता अबू जुंदाल और 6 अन्य को 2006 के औरंगाबाद आर्म्स सप्लाई केस में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। मंगलवार को मकोका के एक स्पेशल कोर्ट ने लश्कर-ए-तैयबा आतंकी सैयद जबीउद्दीन अंसारी उर्फ अबू जुंदाल को यह सजा सुनाई। इस मामले में 2 दोषियों को 14 साल की सजा दी गई है, जबकि तीन को 8 साल की सजा अदालत ने सुनाई है। गौरतलब है कि 2006 के औरंगाबाद आर्म हॉल मामले में पुलिस ने 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया था जिसमें सबसे बड़ी गिरफ्तारी 26/11 हमले के आरोपी अबु जुंदाल की थी।

8 मई 2006 को महाराष्ट्र एटीएस को जानकारी मिली थी कि औरंगाबाद हाई-वे पर चंदवाड और मनमाड के बीच कारों में बड़ा हथियारों का जखीरा जा रहा है। पुलिस ने उस समय एक कार को रोका था, पर दूसरी कार वहां से फरार हो गई थी। बताया जा रहा है कि दूसरी कार आरोपी और इस मामले का मास्टर माईंड अबु जुंदाल खुद चला रहा था। हालांकि बाद में पुलिस ने इस कार को बरामद भी कर लिया था। दोनों कारों से पुलिस को एक बड़ा हथियारों का जखीरा मिला जिसमें 40 किलों RDX, 16 AK 47, 50 ग्रेनेड, 5000 जिंदा कारतूस मिले थे। कोर्ट ने माना कि हथियारों का जखीरा पाकिस्तान से आया था और दोषी पाए गए लोगों के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वीएचपी के नेता प्रवीन तोगड़िया थे।

मकोका कोर्ट ने इनको दिया दोषी करार

1. मोहम्मद अमीर शकील अहमद शेख
2. मोहम्मद मुज़फ्फर मोहम्मद तनवीर
3. मुस्ताक अहमद मोहम्मद इशाक शेख
4. जावेद अहमद अब्दुल मजीद अंसारी
5. अफज़ल ख़ान नबी ख़ान
7. डॉ मोहम्मद शरीफ़ शब्बीर अहमद
7. बिलाल अहमद अब्दुल रज़ाक
8. सय्यद आक़िफ़ सय्यद ज़फरुद्दीन
9. अफ़रोज़ ख़ान शाहिद ख़ान पठान
10. फैज़ल अताउर रेहमान शेख
11. मोहम्मद असलम
12. सय्यद ज़ैबुद्दीन अंसारी

कौन है जुंदाल
सैयद जैबुद्दीन अंसारी उर्फ अबू जुंदाल 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के मुख्य आरोपियों में से एक है। जुंदाल ने ही वहां लश्कर-ए-तैयबा के कैम्प में अजमल कसाब सहित पाकिस्तान से आए सभी आतंकियों को हमले से पहले हिंदी सिखाई थी।आतंकियों को ट्रेनिंग के दौरान जुंदाल लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी के साथ काम करता था। जब मुंबई हमलों को अंजाम दिया गया तब पाकिस्तान में लश्कर के कंट्रोल रूम में अबु भी बैठा हुआ था। इंटेलिजेंस इनपुट में पता चला था कि अबु सऊदी अरब में है। उसे वहां से मई 2013 में डिपोर्ट किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News