आयुष्मान भारत से जुड़े 20 राज्य

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 05:53 PM (IST)

नई दिल्ली : दस करोड़ परिवार को पांच-पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षा मिशन ‘आयुष्मान भारत’ लागू करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति के तहत 20 राज्यों ने इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक के दौरान आयुष्मान भारत के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, अनुप्रिया पटेल, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. विनोद के. पॉल, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन और आयुष्मान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदू भूषण मौजूद थे। नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत से देश में स्वास्थ्य का पूरा परिदृश्य बदल जाएगा।

दुनिया की इस सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना को सफल बनाने के लिए हमें मिलकर सहयोगात्मक संघवाद की भावना के साथ मिलकर काम करना चाहिए, एक साथ सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस योजना की सफलता राज्यों की सक्रिय भागीदारी पर टिकी हुई है। राज्यों को योजना की जिम्मेदारी लेनी होगी, जबकि केंद्र सरकार नीति निर्माण करेगी जिसमें स्थानीय स्तर पर मामूली बदलावों तथा राज्यों को जरूरी समर्थन की पूरी संभावना होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News