जम्मू क्षेत्र में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 20.24 लाख स्वर्ण कार्ड जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 03:29 PM (IST)


जम्मू : जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई-सेहत योजना के तहत जम्मू क्षेत्र में अभी तक 20.24 लाख से अधिक च्स्वर्ण कार्डज् जारी किए हैं, ताकि लोगों को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मुहैया हो सके। यह जानकारी सोमवार को एक अधिकारी ने दी। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसे एक दिसंबर 2018 को शुरू किया गया था ताकि जम्मू क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के करीब 3.17 लाख लोगों को कवर मुहैया कराया जा सके।

 

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के वित्तीय आयुक्त अटल दुल्लो ने कहा कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के तहत एबी-पीएमजेएवाई-सेहत योजना शुरू की गई और पिछले वर्ष 26 दिसंबर को केंद्र शासित प्रदेश में इसका एबी-पीएमजेएवाई के साथ विलय कर इसे शुरू किया गया।

 

उन्होंने कहा,"20.46 लाख स्वर्ण कार्ड जारी किए गए हैं। जम्मू क्षेत्र में 6.68 लाख परिवारों में से कम से कम एक सदस्य को स्वर्ण कार्ड जारी किया गया है।" दुल्लो ने बताया कि इसमें प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Related News

Recommended News