Bank Holiday Today: राखी और अन्य त्योहारों के चलते बंद रहेंगे Bank

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 12:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क; आज, 19 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, झूला पूर्णिमा और बीर विक्रम किशोर मानिक्य बहादुर की जयंती के कारण भी कुछ स्थानों पर बैंक बंद रह सकते हैं। अगर आज आपको बैंक से संबंधित कोई काम करना है, तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके क्षेत्र में बैंक खुले हैं या नहीं।

राखी और अन्य त्योहारों के चलते बैंक रहेंगे बंद
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के छुट्टी कैलेंडर के अनुसार, 19 अगस्त को निम्नलिखित राज्यों में बैंक बंद रहेंगे:

-त्रिपुरा
-गुजरात
-ओडिशा
-उत्तराखंड
-राजस्थान
-उत्तर प्रदेश
-हिमाचल प्रदेश

इन राज्यों में रक्षाबंधन, झूला पूर्णिमा, और बीर विक्रम किशोर मानिक्य बहादुर की जयंती के चलते बैंकों में 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट' के तहत छुट्टी दी गई है। हालांकि, सभी राज्यों में बैंक बंद नहीं होंगे, इसलिए अपने क्षेत्र के बैंक की स्थिति की जांच करना आवश्यक है।

आगामी बैंक छुट्टियां:
20 अगस्त 2024: केरल में श्री नारायण गुरु जयंती के कारण बैंक बंद रहेंगे।
25 अगस्त 2024: रविवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।
26 अगस्त 2024: जन्माष्टमी के अवसर पर गुजरात, ओडिशा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
31 अगस्त 2024: महीने के चौथे शनिवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं रहेंगी चालू
बैंकों की छुट्टियों के दौरान भी आप अपने बैंकिंग कामकाज ऑनलाइन कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, व्हाट्सएप बैंकिंग, NEFT और RTGS जैसी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, जिससे आप आसानी से पैसे भेज सकते हैं और अन्य बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News