गुजरात में 188 पाकिस्तानी हिंदुओं को मिली भारतीय नागरिकता, अमित शाह ने CAA के लिए सरकार का संकल्प दोहराया

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 05:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को अहमदाबाद में 188 पाकिस्तानी हिंदुओं को नए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के तहत भारतीय नागरिकता प्रदान की, जो गुजरात में नागरिकता प्रदान किए जाने का पहला उदाहरण है। यह क्षण पाकिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न से बचने के बाद भारत में शरण लेने वाले लोगों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया। इस अवसर पर बोलते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार पड़ोसी देशों के हिंदू, जैन, बौद्ध और सिख सहित उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान करने के लिए दृढ़ है। उन्होंने कांग्रेस नीत भारत ब्लॉक की तुष्टिकरण की राजनीति की भी आलोचना की।

मैं इन परिवारों को बधाई देता हूं- अमित शाह 
अमित शाह ने कहा, "मैं इन परिवारों को बधाई देता हूं जिन्हें नागरिकता मिली है। मुझे और भी खुशी है कि यह गुजरात में हो रहा है। सीएए लोगों को उनके अधिकार और न्याय दिलाने की पहल है। कांग्रेस पार्टी ने 2014 तक लोगों को उनके अधिकार कभी नहीं दिए। लाखों-करोड़ों लोग अपने अधिकारों का इंतजार करते रहे, लेकिन उन्हें भारत ब्लॉक के तहत कभी न्याय नहीं मिला।" गौरतलब है कि गुजरात सरकार ने अब तक सीएए के तहत अहमदाबाद जिले के 1,167 लोगों को भारतीय नागरिकता दी है।
PunjabKesari
हमारा इतिहास इसे हमेशा याद रखेगा- शाह 
सीएए का ऐतिहासिक संदर्भ देते हुए शाह ने कहा, "करोड़ों भारतीय धर्म के आधार पर विभाजन के दौरान लोगों द्वारा सामना की गई समस्याओं को नहीं भूल सकते। कांग्रेस ने अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए हमारे लोगों को नागरिकता नहीं दी। हमारा इतिहास इसे हमेशा याद रखेगा। इन लोगों का क्या दोष था जो अपनी संपत्ति छोड़कर अपनी बेटियों और पत्नियों को बचाने के लिए यहां आए थे? कानून इन लोगों की सुरक्षा के लिए है। इस कानून के जरिए करोड़ों हिंदुओं, जैन और सिखों को न्याय मिलेगा।"
PunjabKesari
कानून के खिलाफ कई लोगों को भड़काया गया- शाह 
उन्होंने मुस्लिम समुदाय के बीच व्याप्त चिंताओं को भी दूर करने की कोशिश की। उन्होंने स्पष्ट किया, "मैं अपने मुस्लिम भाइयों और बहनों के लिए यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह किसी की नागरिकता लेने के लिए नहीं बल्कि उन्हें नागरिकता देने के लिए है। पहले, इस कानून के खिलाफ कई लोगों को भड़काया गया था। किसी को भी अपनी नागरिकता नहीं छोड़नी पड़ेगी। कुछ लोग केवल व्यापक जनता को गुमराह करना चाहते हैं। आपकी नौकरी, घर और नागरिकता सुरक्षित है। यह कानून केवल आपको न्याय देने के लिए है।"
PunjabKesari
1,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ
नागरिकता समारोह के अलावा, अमित शाह ने अहमदाबाद और गांधीनगर में लगभग 1,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने शहर के बोडकदेव क्षेत्र में अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के ऑक्सीजन पार्क का भी उद्घाटन किया और नागरिकों से पर्यावरण की रक्षा के लिए राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान में शामिल होने का आग्रह किया। शाह ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए 100 दिनों में 30 लाख पौधे लगाने की एएमसी की पहल की प्रशंसा की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News