भारत-US के बीच 1200 करोड़ की डील, मिसाइल अटैक से सुरक्षित होंगे VVIP एयक्राफ्ट

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 11:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत ने अमेरिका के साथ 1200 करोड़ रुपए के अहम समझौते पर दस्तखत किए हैं। इसमें बोइंग VVIP विमानों को मिसाइल प्रोटेक्शन स्वीट (Missile Protection Suite) से लैस किया जाएगा। ऐसे दो बोइंग VVIP विमान राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू यात्राओं के लिए भारत हासिल कर रहा है।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया, “अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत की दो दिवसीय यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच इस समझौते पर दस्तखत हुए।” मिसाइल प्रोटेक्शन स्वीट को दो बोइंग-777 विमानों पर लैस किया जाएगा। ये किसी भी तरह के मिसाइल हमले में बचाव कर सकता है।
PunjabKesari
भारतीय विमानों के लिए आत्मरक्षा के इस साधन में इंफ्रारेड और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर काउंटरमीज़र्स स्वीट्स, काउंटरमीजर्स डिस्पेंसिंग सिस्टम और मिसाइल वार्निंस सिस्टम शामिल रहेंगे।
PunjabKesari
नए बोइंग 777 विमान के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 28 एकड़ की नई सुविधा का निर्माण किया जाएगा। इस विमान को भारतीय वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे। उन्हें भारत में इसके लिए ट्रेंड किया जा रहा है। दो विमानों के इस साल के मध्य तक वीवीआईपी ड्यूटी के लिए भारत आने की संभावना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News