दक्षिण कश्मीर में 23 दिनों से 11 युवक लापता, आतंकी बनने की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 05:26 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में सेना और अन्य सुरक्षाबलों के तमाम प्रयासों के बावजूद आतंकी संगठन घाटी में आतंकी गतिविधियों को चलाने में कामयाब रहे हैं। बीते 23 दिन में दक्षिण कश्मीर से 11 युवक लापता हैं। पुलिस का अनुमान है कि वे आतंकियों के साथ जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार लापता युवकों में से सात पुलवामा, एक शोपियां और तीन कुलगाम जिले के रहने वाले हैं। इनमें से दो युवकों के पिता कथित तौर पर रिटायर्ड फौजी हैं, जबकि एक युवक का बड़ा भाई आदिल शाह हिजबुल मुजाहिदीन का नामी कमांडर रहा है। वह जून 2014 में अपने दो साथियों संग त्राल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।


बता दें कि जुलाई 2016 के बाद से आतंकी संगठन स्थानीय युवाओं की भर्ती पर जोर दे रहे हैं। इस पर नकेल कसने के लिए पुलिस, सेना व अन्य सुरक्षा एजेंसियां लगातार अभियान चला रही हैं। आतंकी बनने वाले स्थानीय युवकों की घर वापसी को प्रोत्साहित करते हुए उनके पुनर्वास के प्रयास किए जा रहे हैं। आतंकियों व ओवरग्राउंड नेटवर्क द्वारा चिह्नित युवकों का पता लगाकर उनकी काउंसलिंग भी की जा रही है।


राज्यपाल सत्यपाल मलिक, राज्य पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह और सेना अधिकारी दावा कर रहे हैं कि इस साल स्थानीय युवकों की आतंकी संगठनों में भर्ती की प्रक्रिया लगभग थम चुकी है। मात्र दो-चार लडक़े ही आतंकी बने हैं। ऐसे में अप्रैल माह में दक्षिण कश्मीर में 11 युवकों के लापता होने से एजेंसियां की नींद उडऩा लाजिमी है। हालांकि अभी सबके आतंकी बनने की पुष्टि नहीं हुई है पर कुछ युवकों के फोटो हथियारों सहित सोशल मीडिया पर चल रहे हैं। संबधित अधिकारी इस पर चुप्पी साधे हुए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News