Lok Sabha Elections 2024: भारत में लोकसभा चुनाव देखने के लिए 23 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 11:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत के चुनाव आयोग ने दुनिया के सबसे बड़े चुनावों को देखने के लिए 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) से 75 अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों को आमंत्रित किया है। चुनाव आयोग ने कहा कि यह अभ्यास भागीदारी के पैमाने और परिमाण के मामले में पहला है। आमंत्रित प्रतिनिधि 23 देशों - भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया के विभिन्न ईएमबी और संगठनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। , चिली, उज़्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया। इन 23 देशों के साथ-साथ इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (आईएफईएस) के सदस्य और भूटान और इज़राइल की मीडिया टीमें भी भाग लेंगी। 

भारत के चुनावी निकाय ने कहा कि यह उच्चतम मानकों के आम चुनाव आयोजित करने की अपनी प्रतिबद्धता का उदाहरण देता है, जो ईएमबी के लिए लोकतांत्रिक उत्कृष्टता को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए एक सुनहरा पुल प्रदान करता है। ईसीआई ने एक बयान में कहा, "भारत का चुनाव आयोग मौजूदा लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम (IEVP) का आयोजन करके अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना जारी रख रहा है।"

ईसीआई ने कहा कि यह कार्यक्रम, जो 4 मई से शुरू हो रहा है, विदेशी ईएमबी को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराना है। 5 मई को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। इसके बाद, प्रतिनिधि छह राज्यों - महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश - के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए छोटे समूहों में निकलेंगे।कार्यक्रम का समापन 9 मई को होगा। 19 अप्रैल को शुरू हुए और सात चरणों में चल रहे लोकसभा चुनाव 1 जून को समाप्त होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News