नागालैंड में 10 दिन का ‘हॉर्नबिल'' उत्सव 1 दिसंबर से होगा शुरू

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 11:16 PM (IST)

कोहिमाः नागालैंड में एक से 10 दिसंबर के बीच 10 दिवसीय ‘हॉर्नबिल' उत्सव का आयोजन होगा। इस उत्सव में 17 नगा जनजातियों की रंग-बिरंगी परंपरा और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि उत्सव के दौरान कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल एवं मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन किया जाएगा। इस उत्सव का नाम जंगल में रहने वाले रंग-बिरंगे पक्षी ‘हॉर्नबिल' के नाम पर रखा गया है जो पूर्वोत्तर राज्य में जनजातियों की लोककथाओं का एक हिस्सा है। 

राज्य पर्यटन के सलाहकार एवं विधायक खेहोवी येपथोमी ने सोमवार को प्रेस वार्ता में बताया कि नागालैंड सरकार पर्यटन एवं संबंधित विभागों के सहयोग से 22वें ‘हॉर्नबिल' उत्सव का आयोजन कर रही है। अधिकारी ने बताया कि उत्सव में सिर्फ पूरी तरह से टीकाकरण कराने वाले लोगों को ही आने की इजाजत होगी। 

येपथोमी ने बताया कि कोविड-19 के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' के सामने आने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग मंगलवार को उत्सव के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी करेगा। मुख्य कार्यक्रम नगा विरासत गांव किसामा में होगा जो राज्य राजधानी से 12 किलोमीटर दूर है। 

असम एवं नागालैंड के राज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी उत्सव का उद्घाटन करेंगे और समारोह में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो मुख्य अतिथि होंगे। अधिकारी ने बताया कि उत्सव में तीन विशिष्ट अतिथि होंगे, जिनमें भारत में इज़राइल के राजदूत, भारत में अमेरिका के महावाणिज्यदूत व जर्मनी के महावाणिज्य दूत शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News