मौनी अमावस्या पर प्रयागराज में 1.47 करोड़ श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 09:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मौनी अमावस्या का मुहूर्त लगने के बाद मंगलवार शाम 6 बजे तक लगभग 1.47 करोड़ लोगों ने यहां गंगा और संगम में स्नान किया। सोमवार की रात 11 बजे तक तक करीब 50 लाख श्रद्धालुओं ने यहां गंगा और संगम में स्नान किया था। मेला कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगलवार शाम 6 बजे तक लगभग 1.47 करोड़ श्रद्धालुओं ने यहां चल रहे माघ मेले में गंगा और संगम में डुबकी लगाई। माघ मेला क्षेत्र में यजमानों को सुबह से ही पिंडदान करा रहे तीन तुमड़ी निशान के पंडा भोला त्रिपाठी ने बताया कि मौनी अमावस्या का मुहूर्त सोमवार को दोपहर 2:20 बजे से मंगलवार सुबह 11:16 बजे तक था। हालांकि श्रद्धालुओं ने शाम तक गंगा स्नान किया।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि मौनी अमावस्या पर भौमवती अमावस्या के दुर्लभ संयोग के कारण संगम तट पर स्नान और दान करने के लिए श्रद्धालुओं का भारी रेला उमड़ा। उन्होंने कहा कि घने कोहरे और शीतलहर के बीच मध्य रात्रि से ही स्नान प्रारम्भ हो गया और दिन भर स्नान का सिलसिला जारी रहा। मेला क्षेत्र में व्यापक पुलिस प्रबन्ध किए गए हैं जिसके तहत संपूर्ण मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नागरिक पुलिस, यातायात पुलिस, महिला पुलिस, अग्निशमक दल, पीएसी के जवान, घुड़सवार पुलिस, आरएएफ, एटीएस के कमांडो और बम निरोधक दस्ता की टीमें लगाई गई थीं।

उन्होंने बताया कि एडीजी, जोन प्रेम प्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक राकेश सिंह, पुलिस अधीक्षक माघ मेला डॉ राजीव नारायण मिश्र, एसएसपी प्रयागराज अजय पाण्डेय व नोडल पुलिस अधिकारी अरुण कुमार दीक्षित लगातार मेला क्षेत्र में रहकर सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कराते रहे। मेला क्षेत्र में लगे 150 सीसीटीवी कैमरों से पूरे क्षेत्र की निगरानी की गई। सुगम आवागमन व सुरक्षित संगम स्नान के लिये जल पुलिस, एसडीआरएफ और गोताखोरों द्वारा सतर्कता बरती गई।

श्रद्धालुओं को आवागमन में कोई असुविधा न हो इसके लिए मेला क्षेत्र में ही छह स्थानों पर पार्किग की व्यवस्था की गयी थी। उल्लेखनीय है कि रविवार को प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने माघ मेले का भ्रमण कर मौनी अमावस्या पर एक करोड़ श्रद्धालुओं के गंगा स्नान करने की उम्मीद जताई थी। उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सुविधाओं का जायजा लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News