बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 427 अंक चढ़ा, निफ्टी 16,000 अंक के पार

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2022 - 05:54 PM (IST)

मुंबई, सात जुलाई (भाषा) वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच घरेलू शेयर बाजार बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन लाभ में रहा और बीएसई सेंसेक्स 427 अंक से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ। उपभोग, धातु तथा बैंक शेयरों में मजबूत लिवाली से बाजार को समर्थन मिला।

कारोबारियों के अनुसार, हालांकि डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में गिरावट तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से लाभ पर अंकुश लगा।
तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 427.49 अंक यानी 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 54,178.46 अंक पर बंद हुआ।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 143.10 अंक यानी 0.89 प्रतिशत चढ़कर 16,132.90 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में टाइटन सबसे अधिक 5.69 प्रतिशत चढ़ा। टाटा समूह की कंपनी की अप्रैल-जून तिमाही में बिक्री तीन गुना बढ़ने की खबरों से इसके शेयर में तेजी आई।

इसके अलावा, टाटा स्टील, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक 4.88 प्रतिशत तक लाभ में रहे।
दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में डॉ. रेड्डीज लैब, नेस्ले इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और बजाज फिनसर्व शामिल हैं। इन शेयरों में 1.26 प्रतिशत तक की गिरावट आई।
सेंसेक्स के 30 शेयरों में 21 लाभ में रहे।
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों में तेजी का असर घरेलू बाजार में भी दिखा। निवेशक अब फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) के हाल में जारी बैठक के ब्योरे के असर से बाहर आ गये हैं। दूसरी तरफ कच्चे तेल और जिंसों के दाम में कमी से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। मुद्रास्फीति घटने की उम्मीद के बीच बाजार में यह तेजी निकट भविष्य में बनी रहने की उम्मीद है।’’
उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के विदेशी विनिमय प्रवाह बढ़ाने के उपायों से डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में गिरावट को थामने में मदद मिलेगी।
रिजर्व बैंक ने बुधवार को विदेशी मुद्रा प्रवाह से संबंधित मानकों को उदार बनाने के साथ ईसीबी (विदेशों से वाणिज्यिक उधारी) मार्ग के तहत बाह्य उधारी सीमा दोगुनी कर दी। साथ ही सरकारी बॉन्ड में विदेशी निवेश के नियमों को उदार बनाया।
रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख से घरेलू बाजार में तेजी रही।

उन्होंने कहा, ‘‘हाल की तेजी से निश्चित रूप से सूचकांक पर कुछ दबाव कम होगा लेकिन मिली-जुली धारणा के बीच इसे बनाये रखना महत्वपूर्ण है। वैश्विक बाजारों के अलावा, अब रुझान के लिये निगाह प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस के वित्तीय परिणाम पर होगी।’’
एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे।
यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख था। अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को लाभ में रहे थे।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.05 प्रतिशत चढ़कर 100.7 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 19 पैसे टूटकर 79.13 (अस्थायी) पर आ गई।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 330.13 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News