टोयोटा किर्लोस्कर की इकाई ने ई-उपकरणों की उत्पादन शृंखला शुरू की

punjabkesari.in Sunday, Jun 26, 2022 - 09:00 PM (IST)

मुंबई, 26 जून (भाषा) वाहन विनिर्माता टोयोटा किर्लोस्कर की वाहन कलपुर्जा इकाई टीकेएपी ने अपनी नई विद्युतीकृत उपकरण उत्पादन शृंखला ''ई-ड्राइव'' के शुरू होने की रविवार को घोषणा की।

टोयोटा किर्लोस्कर की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में ई-ड्राइव के उद्घाटन की जानकारी दी गई। ई-ड्राइव उच्च क्षमता वाली मोटर से लैस एक उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी है और इसे सरकार की उत्पादन-संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत अधिसूचित किया गया है।

कर्नाटक के बिदाड़ी में स्थित ई-ड्राइव संयंत्र की सालाना क्षमता 1.35 लाख उपकरण निर्माण की है। इन कलपुर्जों का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण में किया जाएगा।

टोयोटा का यह ऐलान कर्नाटक सरकार के साथ किए गए 4,800 करोड़ रुपये के ई-वाहन प्रोत्साहन समझौते की एक कड़ी है। इस निवेश योजना के तहत टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स (टीकेएम) और टीकेएपी मिलकर 4,100 करोड़ रुपये निवेश करेंगी जबकि समूह की एक अन्य कंपनी टोयोटा इंडस्ट्रीज इंजन इंडिया 700 करोड़ रुपये का निवेश कर्नाटक में करेगी।

इसके साथ ही कंपनी ने टोयोटा तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान (टीटीटीआई) के दूसरे चरण के विस्तार की भी घोषणा की जहां ग्रामीण, प्रतिभाशाली एवं आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को विश्वस्तरीय टेक्निशियन बनाने पर जोर दिया जाएगा।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News