कंपनियों के बेहतर परिणाम, वैश्विक रुख से शेयर बाजार में तेजी; रिलायंस, आईटी शेयर चमके

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 06:22 PM (IST)

मुंबई, दो अगस्त (भाषा) शेयर बाजारों में इस सप्ताह की शुरूआत तेजी के साथ हुई और सोमवार को दोनों मानक सूचकांक...बीएसई सेंसेक्स और एनएसई-निफ्टी...बढ़त के साथ बंद हुए। कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम, अनुकूल वृहत आर्थिक आंकड़े तथा विदेशों में मजबूत रुख का घरेलू बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।
जुलाई में बेहतर बिक्री आंकड़े से वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार को मजबूती मिली। आईटी शेयरों में भी अच्छी लिवाली देखने को मिली।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 363.79 अंक यानी 0.69 प्रतिशत की तेजी के साथ 52,950.63 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी 122.10 अंक यानी 0.77 प्रतिशत मजबूत होकर 15,885.15 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स के शेयरों में 3.25 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में टाइटन का शेयर रहा। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, टीसीएस, मारुति और इन्फोसिस भी प्रमुख रूप से लाभ में रहें।

एचडीएफसी का शेयर 0.88 प्रतिशत मजबूत हुआ। आवास ऋण देने वाली सबसे बड़ी वित्तीय कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ जून तिमाही में 31 प्रतिशत बढ़कर 5,311 करोड़ रुपये रहने की खबर से कंपनी का शेयर चढ़ा।

दूसरी तरफ, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, डा. रेड्डीज और एचडीएफसी बैंक समेत अन्य शेयरों में 1.66 प्रतिशत तक की गिरावट रही।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोदी मोदी ने कहा कि वैश्विक शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख और वाहनों के शेयरों में तेजी से मानक सूचकांकों को समर्थन मिला।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, वित्तीय, आईटी और दवा कंपनियों के शेयरों में तेजी से भी बाजार को मजबूती मिली। मुंबई में जुलाई में संपत्ति के पंजीकरण में तीव्र वृद्धि के बाद रियल्टी कंपनियों के शेयरों पर जोर रहा। वहीं वाहनों की बिक्री में वृद्धि से मूल उपकरण विनिर्माताओं के शेयरों में तेजी रही।

मांग में सुधार और कोविड-19 के स्थानीय प्रतिबंधों में ढील के बीच देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में जुलाई 2021 में पिछले तीन महीनों की सबसे तेज वृद्धि देखी गई।
मौसमी रूप से समायोजित आईएचएस मार्किट भारत विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) जून के 48.1 अंक से बढ़कर जुलाई में 55.3 अंक हो गया, जो तीन महीनों में सबसे मजबूत वृद्धि दर है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के साथ रियल्टी, वाहन, आईटी तथा रसायन क्षेत्रों ने घरेलू बाजार को गति दी। जुलाई महीने में वाहन बिक्री में सुधार देखा गया। इसके अलावा संपत्ति पंजीकरण में वृद्धि से रियल एस्टेट परिदृश्य में सुधार से इन क्षेत्रों में कारोबार ऊंचा रहा।

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में 1,000 अरब डॉलर का बुनियादी ढांचा खर्च के पैकेज ने अर्थव्यवस्था के लिहाज से बेहतर संभावना की उम्मीद दी है। इससे वैश्विक बाजारों में माह की शुरूआत मजबूती के साथ हुई।’’
एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, सियोल, तोक्यो और हांगकांग लाभ में रहें। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी मध्याह्न कारोबार में तेजी का रुख रहा।
इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74.39 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 8 पैसे मजबूत होकर 74.34 पर पहुंच गयी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News