दोबारा लॉकडाउन से धीमी होगी सुधार की रफ्तार : नोमुरा

2020-11-23T22:54:55.513

मुंबई, 23 नवंबर (भाषा) गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में फिर से लॉकडाउन आर्थिक सुधार की रफ्तार धीमी पड़ सकती है। जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने सोमवार को कहा कि इससे बाजारी गतिविधियों के पुनरारंभ का परिदृश्य चिंताजनक बना रहेगा।

नोमुरा ने महामारी के बाद बाजारी गतिविधियों में सुधार को मापने का सूचकांक तैयार किया है। नोमुरा ने कहा कि 22 नवंबर को समाप्त सप्ताह में सूचकांक ने हल्की सी बढ़त हासिल की है। लेकिन यह अभी भी कोरोना महामारी से पूर्व के स्तर से नीचे है।

सूचकांक में एप्पल की स्थिति में तीव्र सुधार देखा गया है जो अंतत: कोरोना से पूर्व के स्तर पर पहुंच गयी है। वहीं गूगल में सुधार जारी है।

हालांकि बहुत से राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते स्थानीय लॉकडाउन किए जा रहे हैं। इसे लेकर विश्लेषकों में चिंता है।

नोमुरा ने चेतावनी दी कि ‘लॉकडाउन तीअगले दो से तीन महीनों में क्रमिक सुधार की रफ्तार को कम कर सकते हैं।’
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र ने सोमवार को कोविड-19 संक्रमण का ज्यादा सामना कर रहे राज्यों से यात्रा करने वालों के लिए मानक परिचालन प्रोटोकॉल जारी किए। जिन राज्यों में संक्रमण के शुरुआती दिनों में ज्यादा मामले सामने आए थे उन्होंने भी चेतावनी जारी की है कि महामारी की दूसरी लहर सुनामी की तरह आ सकती है और इसके वजह से वह जल्द लॉकडाउन कर सकते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Recommended News