शुरुआती कारोबार में डालर के मुकाबले रुपया 16 पैसे गिरा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 02:44 PM (IST)

मुंबई, 14 जुलाई (भाषा) अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 16 पैसे गिरकर 75.35 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया। घरेलू शेयर बाजार में गिरावट से शुरुआत होने और अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने से रुपये में गिरावट रही।

कारोबार की शुरुआत में रुपया 75.33 पर पहले ही कमजोर खुला और उसके बाद और गिरकर 75.35 रुपये प्रति डालर पर आ गया। पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले यह 16 पैसे नीचे रहा। पिछले दिन यानी सोमवार को डालर के मुकाबले रुपया 75.19 पर बंद हुआ था।
विदेशी मुद्रा कारोबारियों का कहना है कि कच्चे तेल के निम्न स्तर पर रुके दाम और विदेशी मुद्रा प्रवाह जारी रहने से रुपये को समर्थन मिला लेकिन इसके विपरीत डालर के मजबूत रहने, घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट और कोविड-19 के बढ़ते मामलों से रुपया कमजोर पड़ा है।
इसके साथ ही जून महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का आंकड़ा रिजर्व बैंक के संतुष्टि वाले छह प्रतिशत के आंकड़े से ऊपर निकल जाने से भी निवेशक धारणा को ठेस पहुंची है। जून 2020 में खुदरा मुद्रास्फीति का आंकड़ा 6.09 प्रतिशत रहा है। खासतौर से खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने से मुद्रास्फीति बढ़ी है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह कहा गया है।
वहीं दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डालर की मजबूती को मापने वाला डालर इंडेक्स 0.11 प्रतिशत बढ़कर 96.56 अंक पर पहुंच गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News