सेंसेक्स 522 अंक और चढ़ा, बैंक शेयर चमके

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 05:08 PM (IST)

मुंबई, दो जून (भाषा) बैंकिंग शेयरों में लाभ से मंगलवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 522 अंक और मजबूत हुआ। कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बीच अब सरकार ने अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोलना शुरू कर दिया है। इससे निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में एक समय 33,866.63 अंक के उच्चस्तर तक भी गया। अंत में सेंसेक्स 522.01 अंक या 1.57 प़्रतिशत की बढ़त के साथ 33,825.53 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 152.95 अंक या 1.56 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,979.10 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक आठ प्रतिशत चढ़ गया। कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, पावरग्रिड, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एलएंडटी के शेयर भी लाभ में रहे।
वहीं दूसरी ओर मारुति, आईटीसी, एनटीपीसी और नेस्ले इंडिया के शेयरों में गिरावट आई। विश्लेषकों ने कहा कि लॉकडाउन में ढील के बाद निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। वैश्विक बाजारों में बढ़त से भी यहां धारणा मजबूत हुई।
कारोबारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और संरचनात्म सुधारों को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई। इससे भी बाजार भागीदारों का उत्साह बढ़ा। वृद्धि चिंताओं के बीच रेटिंग एजेंसी मूडीज ने एक दिन पहले ही भारत की क्रेडिट रेटिंग को कबाड़ से एक पायदान ऊपर रखा है। मोदी ने कहा है कि देश जल्द फिर से आर्थिक वृद्धि हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जो सुधार किए गए हैं उनसे अर्थव्यवस्था को दीर्घावधि में लाभ होगा।
वैश्विक स्तर पर चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी बढ़त में थे।
अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 2.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ 39.45 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 18 पैसे की बढ़त के साथ 75.36 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News