अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे की तेजी के साथ 75.36 पर बंद

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 03:42 PM (IST)

मुंबई, दो जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आर्थिक वृद्धि की बहाली का भरोसा दिलाने के बाद रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 18 पैसे की तेजी के साथ 75.36 (अस्थायी) के भाव पर बंद हुआ।
विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख, अमेरिकी डॉलर की कमजोरी और विदेशी कोषों की आवक से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई।
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 75.57 पर खुला और दिन के कारोबार के दौरान इसने 75.62 और 75.36 के बीच कारोबार किया।

कारोबार के अंत में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.36 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 18 पैसे की बढ़ोतरी दर्शाता है।
वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूड़ीज की ओर से भारत की क्रेडिट रेटिंग घटाने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जोर देते हुये कहा कि भारत निश्चित रूप से अपनी आर्थिक वृद्धि फिर से हासिल कर लेगा और कहा कि लॉकडाउन के दौरान जो सुधार शुरू किये गये हैं उनसे आने वाले समय में अर्थव्यवस्था को मदद मिलेगी। इससे निवेशकों की धारणा को मजबूती मिली।
विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार थे और शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक उन्होंने सोमवार को 1,575.46 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर खरीदे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News