रुपया 26 पैसे के उछाल के साथ प्रति डालर 75.94 रुपये पर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 24, 2020 - 07:43 PM (IST)

मुंबई, 24 मार्च (भाषा) कोरोना वायरस की वजह से उत्पन्न संकटों से निपटने के लिए जल्द आर्थिक पैकेज लाने की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की मंगलवार की घोषणा के बाद रुपये में पिछले चार दिन से चली आ रही गिरावट थम गयी और यह 26 पैसों के लाभ के साथ 75.94 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

सुबह शुरू में डालर के मुकाबले रुपये में मजबूती थी। लेकिन कोरोना वायरस का घरेलू अर्थव्यवस्था पर होने वाले प्रभावों की चिंताओं के बीच इसमें भारी उतार चढ़ाव देखा गया। बाद में सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के असर से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज पर काम हो रहा है। बाद में रुपये में सुधार आया।

इसके अलावा घरेलू शेयर बाजार में सुधार आने से भी रुपये को समर्थन प्राप्त हुआ। मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में 693 अंकों की तेजी आई।

अन्तरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 76.02 रुपये पर खुला। दिन के कारोबार में यह 75.94 रुपये के उच्च स्तर और 76.40 रुपये के निम्न स्तर के बीच झूलता रहा। कारोबार के अंत में रुपया 26 पैसे की तेजी के साथ 75.94 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 76.20 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि नियामक और उनका मंत्रालय शेयर बाजार के उतार चढ़ाव और घटनाक्रमों की निगरानी कर रहे हैं। बाजार के हालात की दिन में तीन बार निगरानी की जाती है।

हालांकि घरेलू के साथ साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस प्रकोप के प्रभावों को लेकर अभी भी चिंतायें हैं। नये कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में मरने वालों की संख्या 17,000 तक पहुंच गयी है।

मंगलवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में अभी तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या से 500 से अधिक हो गई है।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक कुछ आरंभिक लाभ गंवाने के बाद अंत में 692.79 अंक अथवा 2.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 26,674.03 अंक पर बंद हुआ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News