स्पेन : कोर्ट ने रद्द की कैटेलोनिया की आजादी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 03:05 PM (IST)

मैड्रिड: स्पेन के विदेश और न्याय मंत्रियों ने मंगलवार (31 अक्तूबर) को कैटेलोनिया के अपदस्थ अलगाववादी नेता कार्ल्स पुइगडेमोंट की शरण लेने की कोशिश की संभावनाओं पर पानी फेर दिया तो  कैटेलोनिया के नेता ने भी शरण लेने की बात को खारिज करते हुए कहा कि वह बेल्जियम में रहेंगे। कैटेलोनिया के नेता बेल्जियम में हैं और कानूनी सलाह ले रहे हैं।

इस बीच स्पेन की संवैधानिक अदालत ने  कैटेलोनिया की संसद द्वारा आजादी की पिछले सप्ताह की घोषणा को रद्धकरने का आदेश दिया. कांस्टीट्यूशनल अदालत के एक सूत्र ने कहा कि स्पेन की सरकार की एक अपील का अध्ययन करते हुए अदालत ने आजादी की घोषणा को अभी निलंबित कर दिया है। उधर विदेश मंत्री अल्फोंस डास्टिस ने केडेना सेर रेडियो स्टेशन से कहा, ‘‘अगर मौजूदा हालात में पुइगडेमोंट को शरण दी गई तो यह हैरानी वाली बात होगी।’’  

कैटेलोनिया  संसद द्वारा आजादी की घोषणा के बाद शुक्रवार को इस देश के राष्ट्रपति के पद से हटाए गएकार्ल्स पुइगडेमोंट बेल्जियम में हैं। स्पेन के मीडिया अनुसार गडेमोंट ने 31 अक्तूबर को कहा कि वह स्पेन सरकार द्वारा अपदस्थ किए जाने के बाद ब्रूसेल्स में ही रहेंगे।  उन्होंने इस बात को भी खारिज कर दिया कि विद्रोह के संभावित आरोपों से बचने के लिए वे शरण मांगेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News